पीपल को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पेड़ों में से एक माना जाता है लेकिन पीपल के पेड़ को घर या घर के आसपास लगाने की मनाही है।ऐसा अंधविश्वास है कि पीपल( pipal) के पेड़ पर भूत रहते हैं लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और माना जाता है कि पीपल के पेड़ को घर में लगाने से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए ऐसा अंधविश्वास गढ़ दिया गया।

Read more : Vastu Tips : घर में रखा धातु का कछुआ कुछ दिनों में बना देगा अमीर, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

पीपल के पेड़ के जहां कुछ नुकसान( loss) हैं, वहीं इसके फायदे भी हैं. ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ से वातावरण( environment) से वात, पित्त और कफ का शमन होता हैमपीपल पर रोजाना जल चढ़ाने और इसकी परिक्रमा करने से माना जाता है कि घर की दरिद्रता दूर हो जाती है।

क्या है नुकसान ( loss)

ऑक्सीजन भी नुकसानदायक है. खासकर बच्चों की सेहत के लिए जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन नुकसानदायक होती है। पीपल के पेड़ की जड़ें काफी गहरी और दूर तक फैली होती हैं। ऐसे में अगर यह पेड़ घर में होगा तो इसकी जड़ें मकान की नींव के कमजोर कर सकती हैं। इसलिए भी माना जाता है कि पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए। पीपल के पेड़ की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. जिसके तहत पीपल के पेड़ की कटाई छटाई नहीं की जाती है. इससे दोष लगता है. ये भी एक वजह है कि घर में पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए।