हमारे यहां पेड़-पौधों को पूजने की परंपरा रही है. कुछ खास पेड़ ऐसे हैं जिनमें देवी-देवता का वास माना जाता है, केला उनमें से एक है. केले में बृहस्पति का वास होता है इसलिए किसी भी शुभ अवसर पर केले के पेड़ की पूजा करने का महत्व है।

Read more : गरियाबंद ज़िले के नहरगाँव में, खिला दुर्लभ ब्रह्मकमल, देर रात देखने लोगों का लगा तांता, आप भी जानिए क्यों है यह खास

घर के मुख्य दरवाजे के सामने केले का पेड़ लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. मुख्य दरवाजे पर केले का पेड़ लगाने से नेगेटिविटी आती है. मैन गेट पर लगा केले का पेड़ समृद्धि आने के रास्ते में रुकावट बनता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

 

वास्तु के अनुसार केले का पेड़ लगाना बहुत शुभ होता है. केले के पेड़ को लगाने और इसकी पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. इस तरह से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाए, तो इसके अशुभ परिणाम हो सकते हैं।केले के पेड़ की देखभाल अच्छी तरह से करना चाहिए, इसमें रोज पानी डालना चाहिए ताकि ये पेड़ और इसके पत्ते सूखने न पाएं।केले के पेड़ को किसी गंदी जगह नहीं रखना चाहिए और न ही इस में गंदा पानी डालना चाहिए, ऐसा करना नुकसानदायी हो सकता है।