BCCI चीफ सौरव गांगुली अचानक हॉस्पिटल में भर्ती, मेगा ऑक्शन के लिए पहुंचे थे बेंगलुरु

 

Home-Away Format in Indian Premier League : विश्व की प्रतिष्ठित टी20 लीग आईपीएल का फॉर्मेट अगले साल से फिर बदल जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बारे में राज्य इकाइयों को अवगत करा दिया है. अगले साल यानी 2023 के सीजन से आईपीएल कोविड-19 से पहले के अपने पुराने फॉर्मेट में वापसी करेगा, जिसमें टीमें अपने घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलती थीं.

पुराने फॉर्मेट में ही होगी लीग

साल 2020 में इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के तीन स्थानों दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खाली स्टेडियमों में किया गया था. वर्ष 2021 में इस टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन चार स्थानों दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में किया गया. अब महामारी नियंत्रण में है और इसलिए यह लीग घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान के पुराने फॉर्मेट में खेली जाएगी.

गांगुली ने राज्य संघों को दी जानकारी

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने राज्य इकाइयों को इस बारे में संदेश भी भेज दिया है. इसमें कहा गया है, ‘आईपीएल को अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलने के फॉर्मेट (होम-अवे) में आयोजित किया जाएगा. सभी 10 टीमें अपने घरेलू मैच अपने तय स्थल पर खेलेंगी.’ बीसीसीआई 2020 के बाद पहली बार अपना पूरा घरेलू सीजन का आयोजन कर रहा है जिसमें टीमें घरेलू और विरोधी टीम के मैदान के पुराने फॉर्मेट में खेल रही हैं.

महिला IPL का भी प्लान

बीसीसीआई इसके अलावा अगले साल के शुरू में बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल का आयोजन करने की भी योजना बना रहा है. इस बारे में पीटीआई ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि महिला आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद मार्च में किया जा सकता है. गांगुली ने 20 सितंबर को भेजे गए संदेश में कहा, ‘बीसीसीआई अभी बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल के आयोजन पर काम कर रहा है. इसका पहला सीजन अगले साल के शुरू में आयोजित किया जा सकता है.’ महिला आईपीएल के अलावा बीसीसीआई लड़कियों के अंडर-15 एक दिवसीय टूर्नामेंट को भी आयोजित करने जा रहा है.