ग्रैंड न्यूज़ डेस्क। Ind Vs Sa 3rd T20 : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला अफ्रीकी टीम ने 49 रन से जीत लिया। हालांकि, सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 227 रन बनाए थे। मैच में राइली रूसो ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने 48 बॉल पर 100 रन की पारी खेली। वहीं, क्विंटन डिकॉक 43 बॉल में 68 रन बनाए।

 

जवाब में टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक के बल्ले से आए। उन्होंने 21 बॉल में 46 रन की पारी खेली। वहीं, दीपक चाहर ने 17 बॉल में 31 रन बना दिए। टीम इंडिया का एक भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा पाया।

 

  • भारतीय टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर लग गया। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी कुछ अच्छा नहीं कर पाए और वह 4 गेंद में 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
  • मैच में ऋषभ पंत को शुरुआत तो बहुत धमाकेदार मिली। उन्होंने 14 बॉल में 27 रन भी बनाए, लेकिन उनकी पारी ज्यादा बड़ी नहीं हो पाई। वो लुंगी एनगिडी की गेंद पर ट्रिस्टन स्टब्स को कैच दे बैठे।
  • दिनेश कार्तिक को भी मैच में शानदार शुरुआत मिली और उन्होंने 21 बॉल में 46 रन भी बना दिए थे। इसके बाद खराब शॉट खेलकर वो केशव महाराज की गेंद पर बोल्ड हो गए।
  • सूर्यकुमार यादव का बल्ला तीसरे टी-20 में कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। वो 8 रन बनाकर आउट हुए।
  • भारत की ओर से दीपक चाहर और उमेश यादव को 1-1 सफलता मिली। ट्रिस्टन स्टब्स ने भी 18 गेंद में 23 रन की पारी खेली। मिलर ने आखिरी ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 3 छक्के लगाए। उन्होंने 5 बॉल में 19 रन बनाए।

 

मैच के 16वें ओवर में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कमाल की खेल भावना दिखाई। अफ्रीकी बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स दीपक के बॉल फेंकने से पहले ही क्रीज से काफी आगे निकल गए थे। चाहर ने उन्हें चेतावनी दी और हंसते हुए वापस लौट गए।

 

  • तीसरे टी-20 में उमेश यादव ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने खराब फॉर्म में चल रहे साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बाउमा को 3 रन पर आउट किया। उनका कैच रोहित शर्मा ने लपका।
  • साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने मैच में 43 बॉल में 68 रन बनाकर रन आउट हुए। श्रेयस अय्यर के शानदार थ्रो पर ऋषभ पंत ने उन्हें आउट किया।
  • आखिरी टी-20 में भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए थे। विराट कोहली, अर्शदीप सिंह और केएल राहुल प्लेइंग इलेवन से बाहर थे और उनकी जगह श्रेयस अय्यर, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को मौका मिला था।

 

 

अर्शदीप सिंह को लगी पीठ में चोट

टॉस के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अर्शदीप सिंह को लेकर बताया था कि वो तीसरा मैच क्यों नहीं खेल पाए। उन्होंने कहा, ‘अर्शदीप के पीठ में चोट लगी है। हालांकि, चोट ज्यादा सीरियस नहीं है।’ बता दें कि जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीकाः टेंबा बाउमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, राइली रूसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पर्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, ड्वेन प्रिटोरियस और लुंगी एनगिडी।