गरियाबंद- यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और आपको कोई अंजान महिला फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रही है तो आप सावधान हो जाएं। ऐसा न हो कि आप इनके चुंगल में फंस कर बैकमेलिंग का शिकार हो जाए। अभी तक आपने फर्जी बैंक अधिकारी बन एटीएम कोड व खाता नंबर पूछकर ऑनलाइन ठगी के मामले सुने होंगे लेकिन शहर में इन दिनों ऑनलाइन बैकमेलिंग का नया सिस्टम डवलप हुआ है।

ये शातिर महिला पहले फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं जो इसे स्वीकार कर लेता है उसे पहले अपनी मीठी और मद मोहक बाते कर अपने दोस्ती के झाँसे में फ़सा लेती है और फिर उस दोस्ती में वीडियोकॉल पर प्यार भरी बाँतो का सिलसिला शुरू होता है और बातों ही बातों में वो पहले अपने फिर आपके पूरे कपड़े उतरवा लेती है और वो सारी प्राइवेट बाते और वीडियो काल में हो रही क्रियाओं को रिकार्डिंग कर ,फ़ोटो और वीडियो को लिंक के साथ अश्लील वीडियो और फोटो जोड़कर मोटी रकम ऐंठने का काम कर करना शुरू करती है । रकम नहीं देने पर अश्लील वीडियो और फोटो को संबधित के रिश्तेदार व परिचितों को भेजने की धमकी देते हैं। ऐसी वारदात गरियाबंद क्षेत्र में कई लोगों के साथ हो चुकी है। इस तरह की वारदात के शिकार हुए लोग पुलिस के पास जाना तो चाहते है पर शर्म के मारे जाने हिचकिचा कर रह जाते है

फिर करते है दूसरे नंबरों से ब्लैक मेल

यह प्रकिया पूरी होने के बाद ये शातिर बदमाश थोड़ी ही देर में दूसरे नंबर से पीड़ित को फोन कर कहते हैं कि तेरी हमारे पास अश्लील वीडियो फोटो है या तो हमें मांगी गई रकम दे अन्यथा हम तेरी फोटो वीडियो यू ट्युब्र पर अपलोड कर देंगे तेरे रिश्तेदार व परिचितों के पास वायरल कर देंगे। डिमांड पूरी नहीं करने पर ये शातिर इनके चंगुल में फंसे लोगों की अश्लील फोटोऔर वीडियो वायरल करने का सिलसिला शुरू कर देते हैं।

नाम नहीं छापने के एवज़ में सामने आए ये तीन लोग जिन्होंने अपनी आपबीती बतलाई

1 . पीड़ित व्यापारी पुत्र ने बताया कि सोमवार को फेसबुक पर किसी महिला ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। मैंने स्वीकार कर लिया। इसके बाद रात करीब 11:30 बजे एक लड़की का वीडियो कॉल आया। कुछ मिनट बात करने के बाद उसने बातो ही बातो में अपने वस्त्र उतारा फिर व्यापारी पुत्र कहा तुम भी मेरे सामने अपने अंग प्रदर्शन करे उसके बतो में आकर मैंने भी जैसा उसने कहा मैंने किया इस बात अंजान हो की वह मेरा वीडियो बना रही है कुछ देर बाद फ़ोन कट गया, दूसरे दिन सुबह एक अंजान काल आया उसने कहा क्यू ना मैं इस बीडियो तुम्हारे भाई बहन और माता पिता और दोस्तों को भेज दु और नहीं देने के अवज में मोटी रक़म की माँग की अन्यथा इस फोटो को हम वायरल कर देंगे।

2 . एक कर्मचारी के साथ इस प्रकार की घटना हुई जिसमें पहले फेसबुक पर फेंड रिक्वेस्ट आई फिर रात में युवक को लड़की ने वीडियो कॉल कर बातों ही बातों में उलझा लिया और चुपचाप युवक की वीडियो कॉल की रिकार्डिग कर उसकी भी अश्लील फोटो तैयार कर ली जिसे वायरल करने की धमकी दी गई।

3. एक रिटायर्ड शिक्षक ने बतलाया उसे पिछले कुछ दिनों से एक इंशोरेंस कंपनी के नाम से फ़ोन आते थे और धीरे धीरे काल पर बात कर रही महिला ने उनसे दोस्ती कर ली और फिर सोशल मीडिया से उनसे जुड़ गई और अचानक एक दिन उनके फोटो को अपने नग्न तस्वीर साथ जोड़ कर उन्हें भेजा और पैसों की माँग करने लगी साथ ही वॉटस्प चैट का भी स्क्रीनक शाट को वायरल करने की धमकी देने लगी वायरल ना करने की शर्त पर पैसों की माँग भी करती रही

क्या कहते है पुलिस अधिकारी

अनजान की रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें, प्रोफाइल लॉक रखें वीडियो काल रिमूव करे

इस मामले पर जब ग्रैंड न्यूज़ की टीम ने एसडीओपी पुष्पेंद्र नायक से बात की तो उन्होंने इस बारे में कहा ये बेहद ही गंभीर मामला है हमें सावधानी बरतनी चाहिए। अनजान व्यक्ति महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। अपनी फेसबुक से ऐसी कॉल को रिमूव्य कर दें। साथ ही अपनी प्रोफाइल को लॉक रखे। इससे कोई भी आपकी फ्रेंड लिस्ट देख नहीं सकेगा। इस तरह के अपराध करने वाले लोग बेहद ही शातिर होते है ये ख़ुद तो पर्दे पीछे रहते है और लड़कियों को सामने रख कर आपसे बाते कर फोटो और वीडियो बनाकर सामने वाले को गुमराह कर देते हैं, साइबर क्राइम में यह नया ट्रेंड है। कभी भी ब्लैकमेलर को पैमेंट ट्रांसफर नहीं करें। भय होता है कि ऐसा नहीं करने पर वह न्यूड वीडियो वायरल कर देगा। ऐसा नहीं होता है। सेलिब्रेटी का ही वीडियो वायरल होता है। कोई पुलिस के नाम से कॉल कर रुपए देकर मामला रफा-दफा करने को कहे तो समझ जाए कि यह भी कोई ब्लैकमेलर का ही साथी है। ऐसा मामला आते ही तुरंत पुलिस को सूचना करें और रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए आगे आए।