ग्रैंड न्यूज़ डेस्क। FIFA WC Opening Ceremony : कतर में थोड़ी देर में 22वें फुटबॉल विश्व कप का उद्घाटन होगा। उद्घाटन समारोह का आयोजन अल बायत स्टेडियम में होगा। इस दौरान दक्षिण कोरिया की बैंड बीटीएस का जलवा देखने को मिलेगा। भारतीय अभिनेत्री और मॉडल नोरा फतेही भी दिखाई दे सकती हैं। 60 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में 900 से ज्यादा कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। उद्घाटन समारोह के बाद इसी मैदान पर मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा।

ओपनिंग सेरेमनी कितने बजे से देख सकते हैं?
कतर में ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे होगी। इसके बाद रात 9:30 बजे से कतर और इक्वाडोर के बीच मैच खेला जाएगा।

फ्री में कैसे देखें मैच और ओपनिंग सेरेमनी?

जियो सिनेमा एप पर आप फ्री में मैच देख सकते हैं। बिना सब्सक्रिप्शन के जियो सिनेमा एप पर मैच मुफ्त में देखे जा सकते हैं। आप जियो सिनेमा वेबसाइट पर लैपटॉप और डेस्कटॉप पर भी मुफ्त में मैच देख सकते हैं। जियो सिनेमा अब जियो (Jio), वी (Vi), एयरटेल (Airtel) और बीएसएनएल ( BSNL) ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। जियो सिनेमा सभी मैचों को लाइव-स्ट्रीम करेगा। आप एप पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम और बंगाली सहित पांच भाषाओं मैच का आनंद ले सकते हैं।

भारत में ओपनिंग सेरेमनी किस चैनल पर देख सकेंगे?

फीफा विश्व कप के प्रसारण का अधिकार स्पोर्ट्स18 (Sports18) के पास है। आप स्पोर्ट्स18 के अलावा स्पोर्ट्स18 एचडी (Sports18 HD) चैनल पर ओपनिंग सेरेमनी और मैच देख सकते हैं।

 

पॉप स्टार शकीरा भी शामिल

 

द टेलीग्राफ के अनुसार, उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले बड़े नामों में कोलम्बियाई पॉप स्टार शकीरा शामिल हैं, जिन्होंने 2010 विश्व कप का आधिकारिक गीत गाया था। उनके अलावा ब्लैक आइड पीज, रॉबी विलियम्स और नोरा फतेही भी दिख सकती हैं।

 

ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 21 नंवबर को होना था, लेकिन फीफा ने कतर के कहने पर 20 नवंबर की तारीख को तय किया। इसमें भारतीय अभिनेत्री और मॉडल नोरा फतेही दिखाई दे सकती हैं। फीफा ने पिछले महीने विश्व कप के लिए अपना एन्थम सॉन्ग ‘लाइट द स्काई’ रिलीज किया था। इसमें नोरा फतेही नजर आई थीं। अब ओपनिंग सेरेमनी में वह स्टेज पर दिखाई दे सकती हैं।

क्या है BTS?
नोरा के अलावा BTS का परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा। BTS का पूरा नाम बैंगटन सोनयोनडान है। यह दक्षिण कोरिया के सात लड़कों का बैंड है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुका है। इसने कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। इस बैंड की शुरुआत 2013 में हुई थी। बैंड ने अपने पहले गाने ‘नो मोर ड्रीम्स’ से सनसनी मचा दी थी। यह उनके पहले एल्बम ‘2 कुल 4 स्कूल’ का हिस्सा था। यह एल्बन दुनिया भर में काफी पसंद किया गया था।

ओपनिंग सेरेमनी कौन-कौन परफॉर्म करेंगे?
BTS बैंड सबसे बड़ा आकर्षण होगा। उसके परफॉर्मेंस को देखने के लिए लोग बेताब हैं। इसमें ब्लैक आइड पीज और कोलंबिया के कलाकार जे बल्विन शामिल हैं। नाइजीरिया के संगीतकार और गीतकार पैट्रिक नैमेका ओकोरी और सितंबर के अंत में विश्व कप 2022 के लिए आधिकारिक एंथम बनाने वाले अमेरिकी रैपर लिल बेबी भी स्टेज पर दिखाई देंगे। नोरा फतेही का जलवा देखने को मिल सकता है।

भारत में ओपनिंग सेरेमनी किस चैनल पर देख सकेंगे?
फीफा विश्व कप के प्रसारण का अधिकार स्पोर्ट्स18 (Sports18) के पास है। आप स्पोर्ट्स18 के अलावा स्पोर्ट्स18 एचडी (Sports18 HD) चैनल पर ओपनिंग सेरेमनी और मैच देख सकते हैं।

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं ओपनिंग सेरेमनी और विश्व कप के मैच?
विश्व कप के मैचों और ओपनिंग सेरेमनी की लाइव-स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है।