Hair Care : सर्दियों के इस मौसम में बालों का टूट कर गिरना या डैंड्रफ (Dandruff) बहुत ही आम बात हो गई है। ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना जरूर किया है। इससे शर्मिंदगी तो होती ही है साथ ही बालों में खुजली और गंदगी भी बढ़ती हैं। इस डैंड्रफ को दूर करने में कुछ हेयर केयर टिप्स बेहद काम के साबित होते हैं। इनका इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों ही आसानी से कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े : Hair Care: लगातार झड़ रहे बालों के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, नहीं होंगे Hair Fall

नारियल तेल (Coconut Oil)

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। सिर पर फैले डैंड्रफ और डैंड्रफ से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस तेल को लगाएं और बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। इस तेल से बालों में ग्रोथ भी होती है।

दही (Curd)

डैंड्रफ हटाने के सबसे कारगर तरीके में से एक है दही का उपयोग। इसे बालों पर लगाने के लिए एक कटोरी में दही लें और हाथों से बालों के सिरे से जड़ों तक लगा ल। इसे सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने पर ही प्रभाव दिखने लगता है।

इन्हें भी पढ़े : Hair Care Tips : क्या आपके बाल भी 20-25 की उम्र में ही पड़ने लगे हैं सफ़ेद, तो करें बिना मेहंदी और कलर के इन आसान तरीकों से काला

नीम की पत्तियां (Neem Leaves)

ताजा नीम की पत्तियों को लेकर पेस्ट बना लें। नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं। सिर पर नीम का पेस्ट लगाकर कुछ देर बाद धो लेने पर सिर से डैंड्रफ पूरी तरह दूर हो सकता है।

एलोवेरा (Aloevera)

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए किया जा सकता है। एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर बालों पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते है। 10 से 15 मिनट बाद हेयर वॉश करें। आप हफ्ते में 2 बाल एलोवेरा बालों पर लगा सकते हैं। जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी।