CG NEWS : रायपुर। कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भुरे ने जिले में अवैध रूप से रेत, मुरूम, गिट्टी के खनन और अवैध परिवहन पर तेजी से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। आज समय-सीमा की सप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने अवैध खनन-परिवहन पर कड़ा रूख अपनाते हुए खनिज अधिकारी सहित सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को सख्त कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने निर्देशित किया कि अवैध खनन-परिवहन में लगे वाहनों और मशीनों की जप्ती कर पुलिस अभिरक्षा में सौंपा जाए। अधिकतम जुर्माने की कार्यवाही की जाए, साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भी नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर ने लीज अवधि खत्म हो चुकी रेत खदानों का आकस्मिक निरीक्षण करने और ऐसी सभी खदानों से रेत खनन को पूरी तरह बंद कराने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में सभी विभागीय योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और मैदानी स्तर तक अधिकारियों को उनका निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ आकाश छिकारा सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजुद रहे।

बैठक में कलेक्टर ने बेलदार सिवनी ग्राम पंचायत में मनरेगा मस्टर रोल में फर्जी नाम लिखकर मजदूरी भुगतान की शिकायत पर जांच कर दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश जिला पंचायत सी.ई.ओं को दिए। उन्होंने आगंनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतिकरण के काम को तेजी से पूरा करने को कहा। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में नगरीय निकाय क्षेत्रों में अवैध कब्जों पर त्वरित जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों की मरम्मत के काम में तेजी लाने और गुणवत्तापूर्ण काम करने को कहा। कलेक्टर ने जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों तक नई सड़कें बनाने के लिए लंबित भू-अर्जन के प्रकरणों को भी तेजी से निपटाने के निर्देश दिए। डॉ भुरे ने अभनपुर, तिल्दा, खरोरा, तुलसी और मंदिर हसौद में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखाओं के भवन बनाने के लिए उपयुक्त भूमि का चिन्हाकंन करने के निर्देश भी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने राम नगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक सप्ताह के भीतर नव निर्मित भवन में शिफ्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने निजी स्कूलों द्वारा ली जा रही फीस के बारे में भी सभी स्कूलों की जांच करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। डॉ. भुरे ने अवैध प्लाटिंग पर भी तेजी से कड़ी कार्यवाही करने को कहा।

कलेक्टर ने जिले के सभी गौठानों में पैरादान के लिए अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य सड़कों पर जानवरों के बैठनें को भी रोकने के लिए विशेष कार्यवाही करने के निर्देंश दिए। राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए डॉ. भुरे ने समय-सीमा के भीतर प्रकरणों को निराकृत करने को कहा। उन्होंने विवादित नांमातरण एवं बटवारा के समय-सीमा से बाहर प्रकरणों को जल्द से जल्द निपटाने के भी निर्देंश दिए।