Peanuts and Jaggery Benefits : सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। सर्दियों का यह मौसम अधिकतर लोगों को बहुत पसंद होते है। ठंड के इस मौसम में लोग ज्यादातर सर्दी, खांसी या जुखाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं, मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में आपको सेहतमंद रहने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करने की आवश्यकता होती है जिनकी तासीर गर्म होती है जोकि आपके शरीर को अंदर से गर्म रखें।

इन्हें भी पढ़े : HEALTH NEWS : नारियल की मलाई खाने का न हो मन तो इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, स्किन में आ जाएगा ग्लो

इसलिए आज हम आपके लिए गुड़ और मूंगफली (Peanuts and Jaggery Benefits) एक साथ खाने के फायदे लेकर आए हैं। गुड़ औक पीनट दोनों की तासीर गर्म होती है। इसके साथ ही ये फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार भी होते हैं। इससे आप सर्दियों में खांसी-जुखाम से बचे रहते हैं साथ ही इससे आपका पेट भी हेल्दी बना रहता है, तो चलिए जानते हैं सर्दियों में गुड़ और मूंगफली एक साथ खाने के फायदे-

Peanuts and Jaggery Benefits : ये हैं गुड़ और मूंगफली एक साथ खाने के फायदे :

सर्दी-जुकाम को दूर करे (get rid of cold)

मूंगफली और गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसलिए विंटर में इन दोनों को एक साथ खाने से आपके शरीर में हर्माहट बनी रहती है। जिससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

खून को साफ करे (clean the blood)

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो ऐसे में आप पीनट और गुड़ का सेवन करें। इससे आपका खून साफ होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से आपे शरीर में खून बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करे (strengthen bones)

मूंगफली और गुड़ दोनों ही कैल्शियम की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं। इसलिए इनके सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान होती है। इसके अलावा ये दोनों फाइबर, पोटैशियम और जिंक का भी अच्छा स्रोत होते हैं, जिनसे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

पाचन को दुरुस्त बनाए (improve digestion)

सर्दी के मौसम में आपकी पाचन क्रिया थोड़ी धीमी पड़ जाती है। ऐसे में पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए आपर गुड़ और मूंगफली का सेवन करें। इससे आपको कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

इन्हें भी पढ़े : HEALTH NEWS : पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान