रायपुर : नईदिल्ली : सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh baghel) बजट पूर्व बैठक में शामिल होने दिल्ली के मानेक शॉ सेन्टर पहुंचे। जहाँ बजट 2023 को लेकर वित्त मंत्री से कई अहम मुद्दों पर चर्चा शुरू है। इस दौरान बजट पूर्व बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman) से एनपीएस (NPS) की 17240 करोड़ रुपये की राशि लौटाने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य का हिस्सा अलग से पेंशन फंड में जमा होगा।

इन्हें भी पढ़े : BIG NEWS : नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, जवानों ने भारी मात्रा में विस्फोटक और बम किए बरामद

मुख्यमंत्री ने 2023-24 के बजट पूर्व चर्चा को लेकर नई दिल्ली में चल रही राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक में केंद्र से की माँग। बैठक नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में आयोजित हो रही है। केन्द्र सरकार द्वारा ऐसे अनेक राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान दिया जा रहा है, जो विगत कई वर्षों से लगातार बड़े राजस्व घाटे में चल रहे हैं, जबकि छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के प्रारंभ से ही बेहतर वित्तीय प्रबंधन एवं कड़े वित्तीय अनुशासन के फलस्वरूप केवल 4 वर्षों को छोड़कर लगातार राजस्व आधिक्य की स्थिति में रहा है। हमारी मांग है कि छत्तीसगढ़ जैसे बेहतर वित्तीय प्रबंधन वाले राज्यों को प्रोत्साहन अनुदान दिया जाये, ताकि अन्य राज्य भी वित्तीय अनुशासन हेतु प्रेरित हो सकें।

इन्हें भी पढ़े : Bhanupratapur by-election 2022: BJP ने कसी कमर, भानुप्रतापपुर उपचुनाव में जीत हासिल करने भाजपा के दिग्गज नेताओं ने संभाली कमान