पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बैंक अकाउंट होल्डर्स को अपना KYC अपडेट कराने को कहा है। बैंक के अनुसार जिन ग्राहकों का KYC 12 दिसंबर के बाद पेंडिंग रहेगा, उन्हें अपने खाते से लेन-देन करने में परेशानी आ सकती है।
पंजाब नेशनल बैंक ने ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि जिन ग्राहकों का KYC अपडेशन बाकी है, उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर दो नोटिस और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना दे दी गई है।
ऐसे करें चेक- KYC हुई है या नहीं?
आपके पंजाब नेशनल बैंक की KYC हुई है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आपको कस्टमर केयर पर फोन करना होगा। बैंक ने कहा कि ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 18001802222या 18001032222 पर फोन करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।
क्या है KYC?
केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। केवाईसी यानि “नो योर कस्टमर” यानि अपने ग्राहक को जानिये।