JOB NEWS : शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने बस्तर संभाग में सहायक शिक्षक एवं शिक्षक के 11295 पदों पर भर्ती की कवायद शुरू कर दी है। छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय ने जिलेवार सहायक शिक्षक एवं शिक्षक भर्ती के लिए रिक्त पदों की संख्या जारी कर दी है। कहा जा रहा है कि कुछ ही दिनों के बाद छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगा सकता है।

2019 में हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ही इन पदों पर भर्ती करेगा। विज्ञापन जारी होने के बाद निर्देशानुसार पात्र अभ्यर्थी व्यापम के विभागीय वेबसाइट पर vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा इस वर्ष लिए गए महत्वपूर्ण फैसले के बाद व्यापम के अंतर्गत होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार के कोई भी शुल्क भुगतान की आवश्यकता नहीं होगी।

नियमित पदों पर होगी भर्ती

प्रदेश में शिक्षाकर्मी भर्ती युग को समाप्त कर करीब 25 साल के बाद शिक्षक के नियमित पदों में भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी। पिछले बार 2019 में सहायक शिक्षक, शिक्षक, व्याख्याता एवं अन्य पदों सहित कुल 14580 पदों में भर्ती विज्ञापन जारी की गई थी। इस तरह से शिक्षा विभाग के अंतर्गत बड़े अंतराल के बाद नियमित पदों में पुनः दोबारा भर्ती हुई। वही इस बार मुख्यमंत्री ने पुनः 10 हजार शिक्षकों के पदों में भर्ती करने का ऐलान विधानसभा में मानसून सत्र के दौरान किया था।

जिलेवार इतने पदों पर होगी भर्ती

बस्तर – टी संवर्ग – 1898 , ई संवर्ग – 365

कोंडागांव – टी संवर्ग – 1256 , ई संवर्ग – 131

नारायणपुर – टी संवर्ग – 439

कांकेर – टी संवर्ग – 1589

सुकमा – टी संवर्ग – 1337

बीजापुर – टी संवर्ग – 1370

दंतेवाड़ा – टी संवर्ग – 694

शिक्षक भर्ती

टी संवर्ग – 2162 एवं ई संवर्ग – 54 पद

कुलपद – 11295