Winter Care Tips: सर्दियों के मौसम में ढेर सारे फल और सब्जियां मिलते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इनके सेवन से कई बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दियों में आप इन फलों के इस्तेमाल से अपनी खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं। आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाय इन फलों की मदद से त्वचा को हेल्दी बना सकती हैं। जो आपकी त्वचा को अंदर से भी पोषित करते हैं। आइए जानें सर्दियों के मौसम में किन फलों के इस्तेमाल से आप अपनी रंगत निखार सकती हैं।

1.अनार का इस्तेमाल करें

सेहत के लिए अनार किसी वरदान से कम नहीं हैं। आप इसका इस्तेमाल कर अपनी रंगत भी निखार सकती हैं। सर्दियों को हेल्दी त्वचा के लिए आप अनार के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। अनार के छिलके या रस से फेस पैक बना सकती हैं। इसके लिए अनार के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें, गुलाबजल की मदद से पेस्ट बनाएं। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक-दो बार कर सकती हैं।

2.केले से स्किन को सॉफ्ट बनाएं

केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ स्किन के लिए भी लाभकारी होते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-सी, विटामिन-ए और कई गुणों से भरपूर होता है। जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। केले को मैश कर आप चेहरे पर नियमित रूप से मसाज कर सकती हैं। यह स्किन को सॉफ्ट रखने में मददगार है।

3.संतरा का इस्तेमाल करें

संतरा विटामिन-सी का रिच सोर्स है। जो स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आप इससे फेस पैक तैयार कर चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए आप संतरे का रस या इसके छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन की ड्राइनेस को दूर करने में मदद करता है।