Increase the amount of PM Kisan Nidhi: 1 फरवरी 2023 में पेश होने वाले आगामी बजट से नौकरीपेशा और क‍िसानों दोनों को काफी उम्‍मीदें हैं। इस बार नौकरीपेशा को आयकर छूट के मामले में राहत म‍िलने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा क‍िसानों के ल‍िए भी अच्‍छी खबर आ रही है। व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर इस बार सबकी न‍िगाहें रहेंगी। साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई लोकलुभावन वादें क‍िये जा सकते हैं।

किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार

सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार के बजट में केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण किसानों के लिए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की राश‍ि बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं। सूत्रों का कहना है क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि में हर साल म‍िलने वाले 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है। सरकार यह फैसला क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से कर सकती है।

3 की बजाय 4 बार म‍िलेंगे पैसे

Increase the amount of PM Kisan Nidhi: यह भी बताया जा रहा है क‍ि क‍िसानों को तीन क‍िस्‍तों में दी जाने वाली राश‍ि को 3 की बजाय 4 बार द‍िया जा सकता है। इसमें हर तिमाही 2000 रुपये द‍िये जाने की उम्‍मीद है। अभी हर चार महीने में क‍िसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िये जाते हैं। लेक‍िन बदलाव के बाद हर त‍िमाही 2000 रुपये द‍िए जाएंगे। यानी सालाना क‍िसानों को 6000 रुपये की बजाय 8000 रुपये द‍िये जाएंगे।