Twitter ट्विटर बॉस एलन मस्क ने शनिवार को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में घोषणा की कि कंपनी की सब्सक्रिप्शन सेवा उपयोगकर्ताओं को कम विज्ञापन दिखाएगी, इसमें विज्ञापन-मुक्त टीयर भी शामिल है. आपको बता दें कि अक्टूबर में मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से सोशल नेटवर्क ट्विटर को बड़ी आर्थिक अनिश्चितता का सामना करना पड़ा है. यह फैसला इसी से जुड़ा हुआ है।
Ads are too frequent on Twitter and too big. Taking steps to address both in coming weeks.
— Elon Musk (@elonmusk) January 21, 2023
मस्क ने शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया, “विज्ञापन ट्विटर पर बहुत अधिक और बहुत बड़े हैं. आने वाले हफ्तों में दोनों पर कदम उठाए जा रहे हैं.” मस्क ने एक अन्य ट्वीट में कहा, और जो लोग इसे चुनते हैं, उनके लिए “एक उच्च कीमत वाली सदस्यता होगी, जो शून्य विज्ञापनों की अनुमति देगी.” ट्विटर के बिजनेस मॉडल में यह एक क्रांतिकारी बदलाव होगा, जो अब तक राजस्व उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन पर निर्भर है.
अमेरिका में इस सेवा की लागत $ 11 प्रति माह
पिछले साल के अंत में मस्क ने कंपनी के 7,500 कर्मचारियों में से लगभग आधे को निकाल दिया. इस कदम ने इस चिंता को जन्म दिया कि कंपनी के पास सामग्री मॉडरेशन के लिए अपर्याप्त कर्मचारी हैं. मस्क ने कहा कि उनकी रणनीति राजस्व का निर्माण करते हुए लागत को बड़े पैमाने पर कम करना था. ट्विटर ब्लू नामक नई सदस्यता सेवा उस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी. कंपनी की वेबसाइट के एक पेज के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में इस सेवा की लागत $ 11 प्रति माह है और यह Apple के iOS और Google के Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है. वेब सब्सक्रिप्शन $8 प्रति माह या, डिस्काउंट के साथ $84 प्रति वर्ष पर भी उपलब्ध है.
अभी इन देशों में उपलब्ध है ट्विटर ब्लू
ट्विटर ब्लू वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और जापान में उपलब्ध है. मस्क के नेतृत्व वाले ट्विटर पर बड़े पैमाने पर छंटनी, प्रतिबंधित खातों की वापसी और दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अरबपति की आलोचना करने वाले पत्रकारों के निलंबन से अराजकता फैल गई है. मस्क के अधिग्रहण के बाद नस्लवादी या घृणित ट्वीट्स में भी वृद्धि देखी गई.