चॉकलेट केक एक बढ़िया विकल्प है। मड चॉकलेट केक की ये रेसिपी बेहद आसान है। और ये केक बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आएगी। तो चलिए जानें कैसे बनेगा मड चॉकलेट केक। वैसे भी बहुत सारे लोगों को केक बेक करना बेहद पसंद होता है।

Read more : Recipe Tips : गर्मी से हो परेशान तो जल्दी से बनाके पीए थाई आइस्ड टी, जानिए बनाने का तरीका

चॉकलेट केक बनाने की सामग्री( ingredients) 

मक्खन आधा किलो, डार्क चॉकलेट आधा किलो, कॉफी, पानी, मैदा 750 ग्राम, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा पांच ग्राम, चीनी, अंडे पांच से छह, तेल, बटर मिल्क, बेकिग पाउडर।

चॉकलेट केक बनाने की विधि

चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, कोको पाउडर को मिला लें। मैदे को अच्छी तरह से छान लें। जिससे कि कोई गुठली ना रह जाए। अब इस मिश्रण में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को मिलाएं। साथ में कॉफी भी डाल दें। अच्छी तरह से सारी चीजों को मिला लें। फिर दूसरे बाउल में अंडे को लें। इसमे पिसी चीनी के साथ तेल डालें। इसे हल्के हाथ से मिलाएं। फिर इस मिश्रण में बटर मिल्क को डालकर ब्लेंड करें।

अंडे फूल कर फ्लपी ना बन जाएं। अब चॉकलेट को मेल्ट कर लें। चॉकलेट मेल्ट करने के लिए आप चाहें तो इसे ओवन में रख सकती हैं। साथ ही बटर को भी दूसरे बाउल में पिघला लें। अब पिघले हुए मक्खन और चॉकलेट मिलाकर एक कर लें। इस मिक्सचर को ब्लेंडर की मदद से फेंट लें।

 

मिश्रण को मैदे के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसे तब तक फेंटे जब तक कि ये फ्लपी ना हो जाए। फिर इसे ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर तीस से चालीस मिनट तक बेक करें। बेक करने के बाद टूथपिक डालकर देख लें कि ये पका है या नहीं। इसे ठंडाकर चॉकलेट( chocolate) और बटर के बैटर से सजाकर सर्व करें।