CG CRIME NEWS : सुकमा। में वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। अवैध रूप से जंगल और तालाब में छिपाकर रखा सागौन लकड़ी को जब्त किया है। सुकमा वन परिक्षेत्र के फूलबगड़ी और मुरतोण्डा बीट में वन अफसरों ने छापामार कार्रवाई करते हुए 15 घनी मीटर सागौन लकड़ी बरामद किया है। जिसकी कीमत बाजार मूल्य के अुनसार 25 लाख बताई जा रही है। दो दिन तक चली वन अमले की कार्रवाई से लकड़ी माफियाओं में हड़कंप मचा गया है। सुकमा वन मंडल में डीएफओ थेजस एस के निर्देशन में लगातार लकड़ी तस्करों पर कार्रवाई जारी है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सुकमा वन परिक्षेत्र के अलग-अलग लोकेशन में वन अमले द्वारा क्षेत्र मुआयने के दौरान अवैध रूप से बेशकीमती पेड़ों की कटाई की जानकारी मिली। इसके बाद वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन चलाया गया। जिसमें सुकमा, तोंगपाल, दोरनापाल और जगरगुंडा रेंज के अधिकारी और कर्मचारियों को शामिल किया गया। वनमंडलाधिकारी थेजस एस के मार्गदर्शन में वन विभाग सुकमा की टीम नें लगातार दबिश देकर दो दिन तक अभियान चलाया। फुल बगड़ी बीट के नीलावरम ग्राम तथा मुरतोण्डा बीट के कानकीपारा में दबिश देकर बड़ी मात्रा में अवैध रूप से संग्रहित सागौन चिरान जब्त किया है। वन अमले की टीम ने नीलावरम एवं कानकीनपारा में छापा मारकर दोनों गांवों से लगभग 15 घन मीटर अवैध सागौन गोला तथा सागौन चिरान जब्त किया है। सुकमा रेंज के कुछ इलाकों में लगातार सागौन की अवैध कटाई एवं अवैध चिरान की जानकारी मिली। विभाग ने एक संयुक्त टीम बना कर छापामार कार्रवाई की है। जिसमें 15 घन मीटर लकड़ी बरामद और पीओआर दर्ज कर कार्यवाही किया जा रहा है।

अब तक 30 लाख सागौन बरामद

सुकमा वन मंडल में बीते ढाई महीने में 30 लाख से भी ज्यादा कीमत के सागौन लकड़ी और चिरान जब्त किये गये हैं। वहीं एक चार पहिया वाहन पर राजसात की कार्रवाई भी की गई है। जनवरी महीने से सुकमा डिवीजन में सागौन पेड़ों की अवैध कटाई को रोकने विभाग द्वारा गोपनीय ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सुकमा रेंज के नीलावरम और मुरतोंडा में कार्रवाई की गई है।