रोजा(roza) रखने वाले लोगों का इंतजार आखिरकार खत्म होने वाला है। जल्द ही ईद उल फितर मीठी ईद का मुबारक त्योहार आने वाला है। इस दिन लोग दोस्तों परिजनों के लिए अपने घर पर ईद पार्टी रखते हैं। अगर आप भी इस ईद घर आने वाले मेहमानों को कुछ टेस्टी रेसिपी बनाकर खिलाना चाहती हैं तो ट्राई करें निहारी गोश्त की ये जायकेदार रेसिपी । ये रेसिपी(recipe) न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनाने में भी उतनी ही आसान है। तो आइए बिना देर

 

Read more : Aam Panna Recipe: गर्मी में लू से बचने के लिए पिएं आम का पना, शरीर में घोल देगा ठंडक, ये रही रेसिपी

3-4 हरी इलायची

 

– 1 छोटा चम्मच दालचीनी

 

-2 काली इलायची -2-3 तेज पत्ता

 

– 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

 

-1/4 कप पानी

 

-1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

 

– 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

 

– 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

 

– 1 छोटा चम्मच लहसुन तलने के बाद पिसा हुआ

 

-1 छोटा चम्मच प्याज तला और पिसा हुआ

 

-3 बड़ा चम्मच दही फेंटा हुआ -2 छोटा चम्मच गुलाब जल

 

– 2 छोटा चम्मच गरम मसाला

 

– 1 छोटा चम्मच जायफल

 

– 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

 

-केसर (पानी में भिगा हुआ)

 

– स्वादानुसार नमक

 

-इत्र : कुछ बूंदे

 

– आटा गूंथने के लिए

 

निहारी गोश्त बनाने का तरीका-(how to prepare)

 

निहारी गोश्त बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें हरी इलायची, दालचीनी, लौंग, काली इलायची, तेजपत्ता और मीट डालकर हल्का भून लें। इसके बाद इसमे नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाने के बाद पानी डालकर ढककर पकने के लिए छोड़ दें। मीट का पानी जब उबलना शुरू हो जाए तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर(corainder2powder), लाल मिर्च और प्याज का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाकर उसमें दही, गुलाब जल, गरम मसाला, जायफल, दालचीनी पाउडर(powder) और केसर डालकर ढककर दो-तीन मिनट और पकाएं। अब मटन(mutton) को एक भारी तले के पैन में निकालते हुए ग्रेवी अलग कर लें।

 

शीर-खुरमा(shir khurma)

सबसे पहले सिवइयों को एक कड़ाही में घी डालकर भूरा होने कर भूनें। सिवइयों के भूरा होने पर इसमें 1/4 कप चीनी डालकर फ्राई(fry) करें। इसमें धीरे-धीरे दूध मिलाकर गाढ़ा होने तक चलाएं। जब दूधगाढ़ा हो जाएं तो इसमें काजू, बदाम और पिस्ता मिला लें। जब कढ़ाई का दूध 1/3 रह जाए तो उसमें गुलाब जल मिला लें। सिवइयों के पकने पर इसमें केसर  और इलायची पाउडर डालकर गर्मा गर्मसर्व करें।