ग्रैंड न्यूज़ डेस्क। Happy Mother’s day 2023 : हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day) मनाया जाता है। इस साल ये 14 मई को मनाया जाता है। ये दिन हर मां के लिए बेहद खास होता है। वहीं, इसे और खास बनाने के लिए बच्चें अपनी मां को तमाम तरह के गिफ्ट्स देते हैं। अगर आप भी इस मदर्स डे अपनी मां को स्पेशल फील करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें क्या गिफ्ट दें, इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट्स ऑप्‍शन बता रहे हैं जो आप अपनी मां को इस मदर्स डे पर दे सकते हैं। इससे पहले जानते हैं कि मदर्स डे मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई।

पूरी दुनिया आज के इस खास दिन को मदर्स डे (Mother’s Day) के रूप में मना रही है। वैसे तो मां हर दिन आपके लिए खास होती है, लेकिन आज का दिन मां को ही समर्पित होता है। इस दिन लोग अपनी मां को स्पेशल फील करवाने के लिए मैसेज भेजते हैं और गिफ्ट्स देते हैं। आप भी आज के दिन अपनी मां के लिए WhatsApp पर अपलोड कर सकते हैं और फेसबुक पर भी स्टोरी या स्टेट्स अपलोड कर सकते हैं। ऐसे में आप भी इस दिन अपनी अपनी मां को WhatsApp या Facebook के जरिए प्यारा सा मैसेज (Happy Mother’s Day 2019 Wishes) भेजकर उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका की ऐना एम जारविस ने की थी। ऐना की मां अन्ना एक स्कूल टीचर थीं। इसी कड़ी में एक दिन बच्चों को पढ़ाते हुए अन्ना ने कहा था कि आने वाले समय में एक दिन ऐसा भी आएगा जब मां के लिए कोई दिन समर्पित किया जाएगा। अन्ना के निधन के बाद ऐना और उसके दोस्तों ने एक अभियान शुरु किया। इस अभियान में मदर्स डे मनाने और इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होने की मांग की। तब से लेकर आज तक मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रुप में मनाया जाता है।

मदर्स डे पर दे सिल्क की साड़ी

अब बात अगर गिफ्ट की करें तो इस दिन को खास बनाने के लिए आप अपनी मां को सिल्क की साड़ी दे सकते हैं। सिल्क की साड़ियां कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। ऐसे में आपकी मां जितनी बार उस साड़ी को पहनेंगी, उतनी ही बार उन्हें आपके प्यार का अहसास होगा।

किचन और काम से दें छुट्टी

मदर्स डे के दिन आप अपनी मां को किचन से छुट्टी देकर उन्हें बाहर कहीं उनकी पसंद का खाना खिलाने ले जा सकते हैं। अगर किसी वजह से ये मुमकिन नहीं है तो आप एक दिन के लिए ही सही, घर या बाहर के कामों में मदद कर उन्हें आराम दे सकते हैं।

तोहफे में दे ज्‍वेलरी

आप उनके लिए पर्सनलाइज गिफ्ट भी तैयार करा सकते हैं, जैसे किसी तरह की कोई पर्सनलाइज ज्‍वेलरी बनवा सकते हैं या किसी और तरह की कोई एसेसरी दे सकते हैं। इसे देखकर यकीनन मां का चेहरा खुशी से खिल उठेगा।

स्मार्ट वॉच गिफ्ट करें

इन सब से अलग आप अपनी मां को स्मार्ट वॉच गिफ्ट कर सकते है। इस वॉच में टाइम देखने से अलग वे इसमें किसी बात को याद रखने के लिए रिमाइंडर लगा सकती हैं, साथ ही अपनी सेहत का ख्याल भी रख सकती है। स्मार्ट वॉच के जरिए वे देख पाएंगी के दिन भर में वे कितने कदम चली हैं, उनकी हार्ट बीट किचनी है। इस तरह की वॉच में ब्लड प्रेशर का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है।