ग्रैंड न्यूज़ डेस्क। Car Mileage : अगर आप एक कार मालिक है तो आपके दिमाग में अक्सर ये सवाल जरूर आता होगा कि कार के एसी और माइलेज का क्या कनेक्शन है। इसके कारण बहुत से लोग एसी को ऑन नहीं करते हैं बहुत से लोग तो गर्मी में कार की खिड़की खोलकर गाड़ी चलाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मी में कार का शीशा खोलकर गाड़ी चलाना आपकी तबीयत पर असर डाल सकता है।

 

एसी चलने से इंजन पर लोड आता है

इस बात से तो कोई भी इनकार नहीं कर सकता है कि कार की एसी चलने से इंजन पर लोड आता है और फ्यूल की खपत भी होती है, लेकिन ऐसे में कार का माइलेज कम जरूर होता है। लेकिन खिड़की खोलकर कार चलाने से कई नुकसान होता है, चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं इन दोनों ही स्थिति के बारे में।

 

क्या खिड़की को खोल कर कार चलाना चाहिए?

अगर आप कार की खिड़की खोलकर चलाते हैं और उसकी स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है तो इससे माइलेज बढ़ाने के बजाय घटने लगती है। इसके पीछे का कारण यह है कि जब आप विंडो खोलकर रखते हैं तो हवा का दबाव कार को पीछे की ओर धकेलता है और इंजन को कार आगे बढ़ाने के लिए जोर लगाता है, नतीजन इसके कारण फ्यूल की खपत अधिक बढ़ जाती है और माइलेज काफी बढ़ जाती है।

 

एसी में कार चलाने से क्या होगा?

अगर आप एसी चलाकर कार में सफर करते हैं तो कार की माइलेज जरूर कम होती है, लेकिन इसमें फर्क नहीं आएगा जितना कार की विंडो खोलकर चलाने से आएगा। आपको इसमें 2 से 3 किलोमीटर प्रति लीटर का फर्क दिखाई देगा। चलिए, आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाते हैं । कार बिना एसी के 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है तो एसी चलाने पर ये फर्क 12 से 13 किलोमीटर का आ जाएगा।