KTM ने आज इंडियन मार्केट में दो नई बाइक 250 ड्यूक और 390 ड्यूक लॉन्च की है। कंपनी ने दोनों बाइकों को नए फ्रेम पर तैयार किया है। इसके अलवा इनमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और ABS जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए हैं
read more: KTM 890 Adventure R : कार से भी तगड़े इंजन की मोटरसाइकिल हुई लॉन्च, मिल रहे ये शानदार फीचर्स..
कंपनी ने न्यू जनरेशन KTM 390 ड्यूक और 250 ड्यूक को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ये प्लेटफॉर्म एक ट्रेलिस फ्रेम और एक एल्यूमीनियम सब-फ्रेम के साथ मिलकर बना है। ये इंजन के साथ हायर स्पीड पर पावर-टू-वैट रेश्यो मैनेज करता है। केटीएम का कहना है कि नए प्लेटफॉर्म से बाइकों की राइडिंग हैंडलिंग में सुधार हुआ है।डिजाइन की बात करें, तो मोटरसाइकिलें पहले से ज्यादा अग्रेसिव और ज्यादा अट्रेक्टिव नजर आ रही हैं। फ्रंट में एक नया ट्विन हेडलैंप सेटअप है, जिसके दोनों तरफ हेडलैंप हाउसिंग पर LED DRL लगाए गए हैं।कफन पर नए ग्राफिक्स के साथ न्यू डिजाइन फ्यूल टैंक पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और दमदार लुक देता है। फ्लोटिंग रियर सेक्शन में कोई बॉडी पैनल नहीं है और रियर सबफ्रेम पूरी तरह से ओपन है। बाइकों में अब अंडरबेली यूनिट की जगह साइड-स्लंग एग्जॉस्ट मफलर दिए गए हैं।
केटीएम 250 और 390 ड्यूक : इंजन स्पेसिफिकेशन
नई केटीएम 390 ड्यूक में 389 सीसी लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 45.3 hp की मैक्सिमम पावर और 39 nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, न्यू जनरेशन KTM 250 ड्यूक में एक नया 249cc का लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है जो 31 hp की पावर और 25 nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये पिछली मौजूदा मॉडल की तुलना में 1 hp ज्यादा पावरफुल और 1 nm ज्यादा टॉर्की है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्यून है और स्लिपर क्लच के साथ क्विकशिफ्टर के साथ आते हैं।
केटीएम 250 और 390 ड्यूक : सस्पेंसन, ब्रेकिंग और फीचर्स
कंफर्ट राइडिंग के लिए सस्पेंशन सेटअप में 5-क्लिक रिबाउंड और कम्प्रेशन एडजस्टमेंट के साथ WP APEX एडजस्टेबल फ्रंट फोर्क्स, रियर में 5-क्लिक रिबाउंड और 10-क्लिक प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक शामिल हैं।
ब्रेकिंग के लिए दोनों बाइकों में एडवांस्ड ABS के साथ हाई-टेक BYBRE ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। फ्रंट में 320 mm डिस्क ब्रेक और रियर में 230 mm डिस्क ब्रेक मिलते हैं।