इंडियन नेवी ने चार्जमैन, ड्राफ्ट्समैन और ट्रेड्समैन मेट जैसे 910 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का हिस्सा बनना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर पाएंगे।

read more : Navy Warship Sank : गश्त लगाते समय नौसेना का युद्धपोत समुद्र में डूबा, 75 नौसैनिकों का रेस्क्यू, अभी भी 31 फंसे 

18 से 27 वर्ष की आयु सीमा के भीतर, आवश्यक एजुकेशनल क्वालिफिकेशन वाले उम्मीदवार भारतीय नौसेना INCET परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नीचे दी गई टेबल में पद-वार एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया देखें।

एप्लीकेशन फीस(fees )
ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करते समय ₹295 की एग्जामिनेशन फीस जमा की जाएगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को एग्जामिनेशन फी से छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस(selection process )
सिलेक्शन प्रोसेस में एक ऑनलाइन कंप्यूटर-बेस्ड परीक्षा शामिल होती है, जिसमें सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी दोनों में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं। सभी शॉर्टलिस्टेड और योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं। ऑनलाइन परीक्षा की सही तारीख, समय और स्थान बाद में उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत मोबाइल/ई-मेल आईडी पर भेजे जाएंगे।

भारतीय नौसेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, सिलेक्शन प्रोसेस, महत्वपूर्ण तिथियां, सैलरी और अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ने की सलाह दी जाती है।