रायपुर ।  Chhattisgarh Assembly:छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हुआ है । विधानसभा के अधिकारियों ने बताया कि राज्य की छठी विधानसभा का प्रथम सत्र 19 दिसंबर से शुरू होगा तथा 21 दिसंबर तक चलेगा और इस सत्र में कुल तीन बैठकें होंगी।

read more : CG NEWS : CM Vishnu Dev Sai ने की बड़ी घोषणा, अमरटापू धाम मेले के लिए हर वर्ष दी जाएगी 10 लाख की राशि

आपको बता दे सर्वप्रथम प्रोटेम स्पीकर ने सीएम विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष चरण दास, डिप्टी सीएम अरुण साव, विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ी भाषा में पद एवम गोपनीयता की शपथ ली। इसके अलावा अधिकांश विधायकों ने मातृभाषा छत्तीसगढ़ी में ही शपथ ली। वही एक विधायक विद्यावती सिदार और प्रेमचंद पटेल में प्राचीन भाषा संस्कृत में शपथ ग्रहण किया।भाजपा विधायक विक्रम उसेंडी, विधायक धर्मजीत सिंह ने भी ली छत्तीसगढ़ी में शपथ ली  ,कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने हिंदी में शपथ ली।  कांग्रेस विधायक दलेश्वर साहू ने हिंदी में शपथ ली। भाजपा विधायक रेणुका सिंह ने हिंदी में शपथ ली। रायगढ़ से भाजपा विधायक ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ी में शपथ ली. खरसिया से कांग्रेस विधायक उमेश पटेल छत्तीसगढ़ी में शपथ ली. लैलूंगा से भाजपा विधायक विद्यावती सिदार ने संस्कृत में शपथ ली। आरंग विधायक गुरु खुशवंत साहेब ने  संस्कृत में  शपथ ली ।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
विधानसभा परिसर और सभी दीर्घाओं में सुरक्षा कर्मियों द्वारा कड़ी नजर रखी जायेगी। विधायकों के साथ आये कार्यकर्ता और उनके परिजनों के लिए विधानसभा परिसर स्थित प्रेक्षागृह में बड़ी स्क्रीन लगाकर सदन की कार्यवाही के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है।” अधिकारियों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक एवं विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष रामविचार नेताम नए विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे और विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले सदन की कार्यवाही का संचालन करेंगे।