पूरे भारत में अब तक सर्दियों का आगाज़ हो चूका है।  इस मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए स्वेटर, शॉल और हीटर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन सब से हमारा शरीर सिर्फ बाहर से ही गर्म रहता है, जो स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। अगर आप अपने शरीर को अंदर से गर्म रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होगी जो ना सिर्फ आपको एनर्जी दें बल्कि बीमारियों से भी आपको दूर रखें। इनके सेवन से आपको सर्दी, जुखाम, थकान और कई तरह की समस्याओं से निजात मिल सकता है।  यहां तक की इनके सेवन से आप फ्लू इन्फेक्शन से भी बच सकते है।

शरीर में गर्माहट के लिए करिये इन चीज़ों का सेवन –

  1. शहद – स्वाद में मीठा और पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन सर्दियों के दिन में बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ हमारे शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ-साथ मजबूती भी प्रदान करता है। इसके सेवन से गले में हुई खराश को भी दूर किया जा सकता है।
  2. घी – देसी घी में फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर के तापमान और गर्मी को संतुलित बनाए रखता है। सर्दियों के मौसम में घी का नियमित रूप से सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  3. गुड़ – गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसे भी आप सर्दियों के मौसम में अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। गुड़ में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसका इस्तेमाल आप मीठे पकवान बनाने में कर सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं। गुड़ के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।
  4. दालचीनी – सर्दियों में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिसके कारण शरीर में गर्माहट पैदा होती है। अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप दालचीनी का पानी पी सकते हैं।
  5. सरसो – सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो मनुष्य के शरीर के तापमान को बेहतर रखने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है। शरीर को गर्म रखने के लिए आप सरसों और सरसों के तेल का सेवन कर सकते हैं।