सत्येन्द्र सोनी. कोरिया : CG NEWS : जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रभारी कलेक्टर डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने समय-सीमा की बैठक ली, इस दौरान बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारी से विभिन्न मुद्दो पर विमर्श कर लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। डॉ. चतुर्वेदी ने राजस्व संबंधी प्रकरणों की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरणों पर तत्काल जनपद पंचायत के सीईओ तथा तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि बटांकन, नामांतरण, सीमांकन जैसे कार्यों को त्वरित गति से किया जाए।

डॉ. चतुर्वेदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम सम्मान निधि, जल जीवन मिशन, आयुष्मान भारत योजना, पीएम जन विकास कार्यक्रम प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिले इसके लिए सभी जनपद सीईओ गांव-गांव से जानकारी प्राप्त करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा से पात्र हितग्राही को मिले लाभ-समय सीमा की बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में सभी विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करने के साथ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा महज यात्रा नहीं है बल्कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना और जरूरतमंद तथा पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ दिलाना है। सभी अधिकारी-कर्मचारी को इस मुहिम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील भी की।

धान खरीदी केन्द्र- समय-सीमा की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि, राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक धान खरीदी भी है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। धान खरीदी केन्द्र के नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे नियमित रूप से धान खरीदी केन्द्र पहुंचे और उसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को भी दी जाए। उन्होंने सहकारी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आकस्मिक बारिश होने के पूर्व धान के रखरखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें। किसानों को बारदाना नहीं मिलने या खरीदी केन्द्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इस पर भी अमल करने के निर्देश दिए।

आधार कार्ड, राशन कार्ड पर जोर

डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि आधार कार्ड नहीं बनने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, अतः शिविर लगााकर आधार कार्ड बनाया जाए। वहीं राशन कार्ड समय पर नहीं बनने को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए तत्काल शिविर लगाने के निर्देश दिए ताकि जरूरतमंदों का राशन कार्ड बनाए जा सके।

28 हजार केसीसी कार्ड लंबित

किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी देते हुए उप संचालक, कृषि ने बताया कि बैकुण्ठपुर एवं सोनहत विकासखंड के अंतर्गत 49 हजार 720 राजस्व कृषकों के 23 हजार 134 किसानों को केसीसी कार्ड वितरण किया जा चुका है तथा 4 हजार 161 वन पट्टाधारी कृषकों के 1 हजार 884 किसानों को कार्ड वितरण किया गया है। अब-तक 25 हजार केसीसी कार्ड वितरण हुआ और 28 हजार 863 किसानों का केसीसी बनाया जाना है। डॉ. चतुर्वेदी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि तत्काल कार्य योजना बनाएं और व्यक्तिगत रूचि लेते हुए केसीसी कार्ड बनाकर संबंधित किसानों को वितरण करना सुनिश्चित करें।

न्यायालय में लंबित प्रकरण का करें शीघ्र निपटारा

डॉ. चतुर्वेदी माननीय उच्च न्यायालय, बिलासपुर में लंबित प्रकरणों का संज्ञान लेते हुए कहा कि संबंधित विभाग व अधिकारी लंबित प्रकरणों का निराकरण करें इस पर विशेष ध्यान दें। जानकारी के मुताबिक अभी तक उच्च न्यायालय में 48 प्रकरण लंबित है।

जन चौपाल में प्राप्त आवेदन का हो शीघ्र निराकरण

डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि साप्ताहिक जनचौपाल में प्राप्त आवेदन का परीक्षण कर शीघ्र निराकरण करें ताकि संबंधित की समस्या, समय पर समाधान हो सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जरूरतमंद या हितग्राही बड़ी उम्मीद के साथ यहां आवेदन देते हैं ताकि उनकी समस्या का समाधान हो। ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार की हीलावाला ठीक नहीं है और जिम्मेदारियों के साथ समाधानपरक कार्य करें ताकि संवेदनशील प्रशासन की छवि बने।