रायपुर। RAIPUR NEWS : रायपुर स्थित नालंदा परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की छत्तीसगढ़ से जुड़ी सुंदर स्मृतियों को संजोती हुई तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकसित होते छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सोमवार को सुशासन दिवस के अवसर पर किया।


प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में इस प्रर्दशनी का अवलोकन करने उत्साह के साथ आ रहे हैं। रायपुर निवासी दुर्गेश ने गणित में एमएससी की है । उन्होंने कहा कि मैं नालंदा लाइब्रेरी में प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता हूँ । आज छायाचित्र प्रदर्शनी की जानकारी मिली तो यहां आकर बहुत अच्छा लगा। केन्द्र सरकार योजनाओं की जानकारी मिली। इसी प्रकार रायपुर महादेव घाट निवासी पूजा पीएससी की तैयारी कर रही है। उन्होंने भी कहा कि प्रदर्शनी में अटल जी के प्रधानमंत्री काल के दुर्लभ फोटोग्राफ दिखाये गये हैं। राहुल अहिरवार मध्यप्रदेश के निवासी हैं और रायपुर में आकर नेट की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रर्दशनी बहुत ही अच्छी है। यहां आकर बहुत सी नई बातें जानने मिलीं। जगदलपुर निवासी आयुषी रायपुर में रहती हैं और नालंदा की लाइब्रेरी में नियमित रूप से आती हैं। उन्होंने बताया कि वाजपेयी जी के समय बड़े निर्णय लिये गये, इस प्रदर्शनी में उनके समय की बहुत सारी बातें विस्तार से बताई गई हैं। रायपुर कोटा निवासी उमेश गुप्ता ने बताया कि उन्हें इतिहास में गहरी रुचि रही है। उन्होंने प्रर्दशनी में आकर बहुत सारी ज्ञानवर्धक जानकारी मिली है। इसी प्रकार छात्र प्रवीण गौतम, रायपुर निवासी पूर्णिमा देवांगन ने भी फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को इस प्रदर्शनी की जानकारी देंगे ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। अंकित मिश्रा और रामानंद साहू तथा अन्य युवा यहां सेल्फी जोन में आकर अपने दोस्तों के साथ सेल्फी ले रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी की अनेक योजनाएं हैं। इन सब पर बढ़िया जानकारी का संकलन यहां मिला है।

प्रदर्शनी का आयोजन जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसमें अटल जी के कार्यकाल की उल्लेखनीय उपलब्धियों तथा छत्तीसगढ़ से जुड़े उनके प्रवास के दुर्लभ छायाचित्रों को दिखाया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के अनेक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़ में आरंभ हुए हैं जिनसे छत्तीसगढ़ विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदर्शनी में इनका अवलोकन भी किया जा सकता है। साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा आरंभ की गई जनकल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया गया है जिनका लाभ उठाकर छत्तीसगढ़ समृद्धि की ओर बढ़ रहा है। प्रदर्शनी 31 दिसम्बर तक आम जनता के अवलोकन के लिए खुली रहेगी।

प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पी एम उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन के अंतर्गत सबके घर नल, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना, पोषण अभियान, महिला सामर्थ्य योजना, सर्व शिक्षा अभियान, नारी शक्ति वंदन अधिनियम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित किया गया है।