भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एफडी की ब्याज दरों (FD Interest Rate) को रिवाइज किया है। आज से एफडी (Fixed Interest Rate) की नई दरें लागू हो गई है। बैंक ने 2 करोड़ के एफडी के इंटरेस्ट रेट को अपडेट किया है।

read more: BHILAI NEWS: बड़ा हादसा टला : SBI बैंक में शार्ट सर्किट से लगी आग, दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लगी

7 दिनों से 45 दिनों वाले एफडी की दरों में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाए गए हैं। अब ग्राहक को 3.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा। इसी तरह 46 दिनों से 179 दिनों में मैच्योर वाले एफडी की दरों में 25 बीपीएस बढ़ाया गया है। अब ग्राहकों को इस एफडी टेन्योर में 4.75 फीसदी का गारंटी ब्याज मिलेगा। 3 साल से 5 साल के कम टेवन्योर वाले एफडी पर ग्राहकों को 6.75 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। बैंक ने इस टेन्योर वाले एफडी पर 25 बीपीएस बढ़ाया है।आपको बता दें कि बैंक ने 2 साल से कम, 2 साल से 3 साल से कम, 5 साल से 10 साल तक के टेन्योर वाले एफडी के इंटरेस्ट रेट को अपडेट नहीं किया। इसके अलावा बाकी सभी एफडी की ब्याज दरों को अपडेट नहीं किया है।

क्या है प्री मैच्योर विड्रॉल के नियम

एसबीआई बैंक के मुताबिक इस स्कीम निवेशकों को मंथली, तिमाही और छमाही ब्याज का पैसा ले सकते हैं. इस स्कीम के मैच्योर होने के बाद ब्याज की रकम से टीडीएस काटकर कस्टमर के अकाउंट में डाला जाता है. अगर आप 400 दिनों से पहले इस अकाउंट से पैसा निकालते हैं तो बैंक लागू दर से 0.50 फीसदी से 1 फीसदी कम ब्याज दर जुर्माने के रूप में काटा जा सकता है. खास बात तो ये है कि इस स्पेशल एफडी के एवज में आम लोन भी सुविधा भी ले सकते हैं.