कोरोना (corona) नाम की महामारी ने बीते कुछ सालों में दुनिया को काफी परेशान कर रखा है. एक बार फिर कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है और देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के केस देखे जा रहे हैं. दिल्ली में जहां हर रोज पांच से सात कोरोना केस निकल रहे हैं वहीं देश के दूसरों हिस्सों और खासकर दक्षिणी राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट सलाह दे रहे हैं कि कोरोना के फिर बढ़ने पर लोगों को अपनी डाइट पर फोकस करना चाहिए

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  • एक्सपर्ट की नजर से देखें तो कोरोना से बचाव के लिए संतुलित और हेल्दी डाइट की जरूरत है. कोरोना उन लोगों पर जल्दी अटैक करता है जिनकी प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे में डाइट में इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले फूड को एड करना चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऐसे फूड की जरूरत है जो शरीर को पोषण देने के साथ साथ उसे अंदर से मजबूत बनाएं.
  • कोरोना से लड़ने के लिए डाइट में विटामिन जैसे विटामिन ए , विटामिन बी, विटामिन बी12, विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ई की भी जरूरत होती है. अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो नियमित तौर पर मछली खाएं. इसके अलावा फल, मेवा और दूध का सेवन करें.
  • कोरोना से लड़ने के लिए शरीर को प्रोटीन की भी जरूरत होती है. प्रोटीन डाइट में चिकन, अंडे, दाल और पनीर को डाइट में एड करना होगा. अगर आपको आयरन की बूस्टर डाइट चाहिए तो डाइट में पालक, चुकंदर, केल, ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो आपको हरी और प्लांट आधारित सब्जियों को डाइट में एड करना चाहिए. इसके साथ साथ फलीदार सब्जियां भी खाएं.
  • कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्टर काढ़े की अहमियत लोगों को पता चली है. ऐसे में आप अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी और गले का संक्रमण भी नहीं होगा.
लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव 
आपको इस माहौल में अपनी डाइट के साथ साथ अपनी लाइफस्टाइल को भी चेंज करने की जरूरत है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके आप कोरोना के कहर से बच सकते हैं. इसके अलावा बाहर निकलते समय मास्क लगाने की आदत फिर से डालनी होगी. बाहर से लौटने पर हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोकर आप कोरोना के कहर से बचे रह सकते हैं.