कोरबा। Bharat Jodo Nyay Yatra : कांग्रेस भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हो रही है. सोमवार को यह यात्रा कोरबा जिले (Korba) के सीतामढ़ी से शुरू हुई. जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) खुली जीप में सवार होकर लोगों का अभिवादन करते हुए निकले. उनके साथ पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत भी थीं।

कोरबा के ट्रांसपोर्ट नगर में पहुंचने के बाद लोंगो को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश की 74 प्रतिशत आबादी आदिवासी, पिछड़ी और गरीब सवर्ण के लोगों की है। ये लोग परेशान हैं, इन्हें न तो रोजगार (Employment) मिल रहा है और न ही इनमें से कोई उद्योगपति बन सकता है। भाजपा की मोदी सरकार (Modi Government) ने 1 प्रतिशत लोगों को देश के पूरे संसाधन पर कब्जा दे दिया है। सांसद राहुल गांधी ने एक व्यक्ति के मोबाइल को लेकर कहा कि ये मोबाइल चाइना का है। जो अडानी और अंबानी बनाते हैं इससे उन्हें और चाइना को फायदा हो रहा है। अरबपति भी उतना ही टैक्स दे रहा है जितना आम आदमी दे रहा है।

उन्होंने कहा कि नफरत और हिंसा अन्याय के कारण बढ़ रही है। लोग बेरोजगारी और महंगाई की मार से कराह और डर रहे इसलिए हमने यात्रा में न्याय शब्द जोड़ा। उन्होंने कहा कि जीएसटी का पैसा आपकी जेब से सरकार के पास जाता है। आप जीएसटी भर रहे हैं और आपका पैसा वही 2-3 लोगों के पास जा रहा है।

अग्निवीर योजना को लेकर सरकार को घेरा

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने भीड़ में खड़े भूतपूर्व सैनिक को बुला कर अपने पास बैठाया और उनसे बात की. इस दौरान राहुल गांधी अग्निवीर योजना को लेकर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि चार साल की सेवा के बाद युवाओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. उनको न रोजगार मिलेगा और न ही शहीद का दर्जा मिलेगा. इसके साथ ही कोल इंडिया के एक कर्मचारी को भी राहुल गांधी ने अपने पास बुला कर साथ में बैठाया और उनसे बात की. राहुल गांधी ने कहा कि कोल इंडिया जैसे संस्थान पब्लिक के हैं. सरकार इन्हें बेचने में लगी है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखें.

कार्यकर्ताओं ने की जोरदार तैयारी

राहुल गांधी के कोरबा आगमन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भरपूर जोश देखने को मिला. कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर और यात्रा वाले मार्ग को पोस्टरों से पाट दिया. इसके साथ ही जगह-जगह पर स्वागत के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बता दें कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत आज सोमवार को कोरबा के सीतामढ़ी से हुई. कोरबा के भैसमा में रात्रि विश्राम के बाद खुली जीप में सवार राहुल गांधी निकले और शहर की ओर आगे बढ़े. मणिपुर से निकली यह यात्रा उड़ीसा के रास्ते छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची.

रविवार को यह यात्रा कोरबा जिले में खरसिया सक्ति के रास्ते से प्रवेश हुई. जिले में राहुल गांधी की यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पूरे इंतजाम किया हुए थे. वहीं यात्रा जहां से गुजरने वाली थी, उन रास्तो में भारी वाहनों का कल से ही प्रवेश प्रतिबंधित था. वहीं कोरबा पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज शहर भ्रमण के बाद कोरबा के छुरी कटघोरा के रास्ते सूरजपुर जिले में प्रवेश करेगी.