82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, हनुमा-मयंक की जोड़ी ने IND vs AUS

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट से पहले ओपनिंग जोड़ी को लेकर चल रहा मंथन आखिरकार मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी पर आकर खत्म हुआ। बतौर ओपनिंग जोड़ी यह दोनों का पहला मैच था। इस मैच में जहां मयंक अग्रवाल डेब्यू कर रहे है वहीं हनुमा विहारी को नंबर छह से बतौर ओपनर प्रमोट किया गया है।

भारत की पारी को हनुमा विहारी और अपना पहला टेस्‍ट खेल रहे मयंक अग्रवाल ने शुरू किया है, जो कि बतौर ओपनर इस जोड़ी का पहला टेस्‍ट है। इसके साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया में ऐसा करने वाली यह पहली भारतीय जोड़ी बन गई है। जबकि मयंक और विहारी ने भारत को 40 रन की अच्‍छी शुरुआत दी। इस जोड़ी को पैट कमिंस ने हनुमा विहारी (8 रन) को एरॉन फिंच के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

 

मयंक और हनुमा से पहले विदेशी धरती पर पहली बार पारी को शुरू करने का श्रेय जनार्धन नाविल और एन जाओमल को जाता है। इन दोनों ने 1932 में लॉर्ड्स में भारतीय पारी को शुरू किया था, जो कि भारत का पहला टेस्‍ट मैच भी था। दोनों ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े।

इसके बाद 1936 में ए‍क बार फिर लॉर्ड्स में ऐसा मौका आया। इस बार विजय मर्चेंट और दत्‍ताराम हिंदलेकर कर ने भारत की पारी को शुरू किया। मर्चेंट और हिंदेलकर के बीच ओपनिंग विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई।

मेलबर्न में मयंक और विहारी ने पहले विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी करके दम दिखाया है। हालांकि विहारी ने 25 गेंद और 33 मिनट का समय गुजारने के बाद अपना खाता खोला था। जबकि 66 गेंदों पर आठ रन बनाकर वह आउट हो गए।

मेलबर्न में इस जोड़ी ने 18.5 ओवर तक बल्‍लेबाजी की, जो कि गेंदों (113) के हिसाब से जुलाई 2011 के बाद साउथ अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय ओपनर्स का सर्वोच्‍च प्रदर्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Subscribe us on Youtube