हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने कई उत्पादों के दाम में 3.5 फीसदी से लेकर 14 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. इसकी वजह से सर्फ एक्सेल, रिन से लेकर लाइफबॉय (Lifebuoy) तक के दाम में इजाफा हो गया है. ये उत्पाद आम, मध्यमवर्गीय लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं.
सबसे ज्यादा बढ़ोतरी HUL के सर्फ एक्सेल (Surf Excel) जैसे हाई एंड के उत्पादों के दाम में हुई है. सर्फ एक्सेल ईजी के एक किलो के पैकेट का दाम 100 रुपये से बढ़कर 114 रुपये तक हो गया है.
क्यों बढ़े दाम
फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से उनके ऊपर दबाव बढ़ रहा है. इसी वजह से हिंदुस्तान यूनिलीवर ने लॉन्ड्री से लेकर स्किन क्लीजिंग कैटेगिरी के उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं. cnbctv18 की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने डिटर्जेंट और साबुन के दाम में 3.5 से लेकर 14 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.
आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा
इसी तरह छोटे पैकेट वाले उत्पादों में कंपनी ने क्वांटिटी थोड़ी कम करते हुए दाम उतने ही रखे हैं. पाम ऑयल और अन्य कई कच्चे माल की लागत बढ़ने की वजह से एफएमसीजी कंपनियां काफी समय से महंगाई का दबाव महसूस कर रही थीं. लेकिन इस बढ़त से अब आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा, क्योंकि बाकी कंपनियां भी निश्चित रूप से दाम बढ़ाने का रास्ता अपनाएंगी. हिंदुस्तान यूनिलीवर देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी है, जिसके व्हील, रिन, लाइफबॉय जैसे उत्पाद हैं.
इन उत्पादों के दाम भी बढ़े
कंपनी ने व्हील डिटर्जेंट के दाम में 3.5 फीसदी की बढ़त की है. एक किलो व्हील पाउडर का दाम 56 से बढ़ाकर 58 रुपये कर दिया गया है. रिन पाउडर के दाम में भी 8 फीसदी तक की बढ़त की गई है. इसी तरह रिन साबुन के दाम में भी 6.25 फीसदी तक की बढ़त की गई है. लक्स साबुन के दाम में 8 से 12 फीसदी की बढ़त की गई है.