अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में तीसरे दिन भी छत्तीसगढ़ का दबदबा कायम रहा।

अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता में तीसरे दिन भी छत्तीसगढ़ का दबदबा कायम रहा। छत्तीसगढ़ 46 मेडल हासिल कर वर्चस्व बनाए रखा। छत्तीसगढ़ के बाद 31 मेडल लेकर कर्नाटक दूसरे तथा केरल 15 गोल्ड मेडल हासिल कर तीसरे स्थान पर है। छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के खिलाड़ियों ने 22-20 स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। छत्तीसगढ़ को वन खेलकूद प्रतियोगिता की मेजबानी का मौका दूसरी बार मिला है। छत्तीसगढ़ की टीम दो माह पहले से ही प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गई थी। खिलाड़ी पंडरी मैदान में प्रैक्टिस कर रहे थे, जिससे बेहतर परिणाम आ रहे हैं।

ज्ञात हो कि देश भर के वन विभाग के खिलाड़ी छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। प्रतियोगिता में प्रत्येक राज्य के टीम मैनेजर अपने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते देखे जा रहे हैं। सभी खिलाड़ी न केवल अपने राज्य के खिलाड़ियों के बल्कि अन्य राज्यों के खिलाड़ियों का भी हौसला अफजाई कर रहे हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के खिलाड़ी भौतिक पृथकता को भूलकर एक दूसरे का उत्साह वर्धन कर रहे हैं। अफसर और कर्मचारी पूरे जोश-खरोस के साथ खेल में जौहर दिखा रहे हैं।

बुद्धिमता के खेल में राज्य अव्वल

तास के 52 पत्तों के साथ खेले जाने वाले बुद्धिमता का खेल डुप्लीकेट ब्रिज प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के वन अफसर अव्वल रहे। इसमें पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी, पीसी मिश्रा, एपीसीसीएफ एसएसडी बड़गैया, मुख्य वन संरक्षक एमबी गुप्ता सहित उप मंडलाधिकारी शामिल थे। इन अफसरों ने अंकों के आधार पर पश्चिम बंगाल को हराया। इसमें ओडिशा तीसरे और झारखंड चौथे स्थान पर रहा।

छत्तीसग़ढ़ को तैराकी में पांच गोल्ड

रायपुर वन मंडल के मनीराम आदिले को तीन स्वर्ण पदक तैराकी में प्राप्त हुए। छत्तीसगढ़ के दल को तैराकी में पांच स्वर्ण पदक, दो रजत पदक प्राप्त हुए। दो अन्य प्रतियोगिताओं में चौथा स्थान प्राप्त हुआ। शक्ति प्रदर्शन के खेल रस्साकशी में छत्तीसगढ़ की टीम आन्ध्र प्रदेश की टीम से पहले चरण में ही पराजित हो गई।

हॉकी में भी बड़ी जीत

हॉकी में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया। इसमें कर्नाटक ने 4-2 से तमिलनाडु को हराकर फाइनल में जगह बना ली। सेमीफाइनल का दूसरा मैच छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच खेला जाएगा। इसमें छत्तीसगढ़ ने ओडिशा को 8-1 से हराकर फाइनल में जगह बना ली।

क्रिकेट में छत्तीसगढ़ ने झारखंड को हराया

नया रायपुर स्थित शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में छत्तीसगढ़ और झारखंड के बीच 20 ओवरों का मैच खेला गया। छत्तीसगढ़ की टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए झारखंड की टीम को महज चार ओवर में आल आउट कर दिया। क्रिकेट में सुकमा के रोहित सोढ़ी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सात रन देकर झारखंड टीम के चार विकेट झटके। शनिवार को परसदा में छत्तीसगढ़ का सेमीफाइनल मैच, टेबल टेनिस के ओपन एवं वेटरन के मुकाबले होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *