निजी बैंकों से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते उपभोक्ताओं को नई-नई बैंकिंग सुविधाएं देने के क्षेत्र में अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भी आगे बढ़ रहे हैं। मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग की सेवा के साथ ही अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा वाट्सएप बैंकिंग की सेवा शुरू की जाने लगी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बैंक आफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए वाट्सएप बैंकिंग की भी सुविधा शुरू कर दी है। वाट्सएप बैंकिंग में अकाउंट ब्लाक, ट्रेकिंग चेक बुक रिकवेस्ट, अकाउंट स्टेटमेंट, डिजिटल लोन स्टेटमेंट सहित कई सुविधाएं दी जा रही हैं।
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक द्वारा अपना नंबर भी मैसेज किया जा रहा है और इस नंबर पर उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर से मैसेज भेजकर वाट्सएप बैंकिंग की सुविधा ले सकता है। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व ही निजी बैंकों द्वारा भी इसे शुरू किया जा चुका है। बैंकिंग अधिकारियों का कहना है कि आने वाले समय में पीएनबी, यूनियन बैंक , एसबीआइ सहित अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा भी इस सुविधा को शुरू किया जा सकता है।
बैंक आफ बड़ौदा द्वारा इस नई सुविधा की जानकारी भी अपने ग्राहकों को मेल व मैसेज के द्वारा भेजी जा रही है।
निजी क्षेत्र के बैंक पहले ही कर चुके हैं सेवा
एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा करीब डेढ़ वर्ष पहले ही वाट्सएप बैंकिंग की सेवा शुरू कर चुके हैं। अब इनके द्वारा इस सेवा में भी अपडेट किया जा रहा है।
इस प्रकार लें सुविधा का लाभ
अगर बैंक आफ बड़ौदा के उपभोक्ता वाट्सएप बैंकिंग सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8433888777 पर हाय लिखकर मैसेज करना होगा। इसके बाद अब बैंक की वाट्सएप बैंकिंग सेवा से जुड़ जाएंगे।
वाट्सएप बैंकिंग में ये सुविधाएं मिलेंगी
1.खाते की शेष राशि की जांच।
2.डेबिट कार्ड ब्लाक कर सकते हैं।
3.चेकबुक के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
4.अपना पंजीकृत ईमेल आइडी जान सकते हैं।
5.यूपीआइ को अक्षम कर सकते है और खाता अवरुद्ध (फ्रीज) कर सकते हैं।
6.घरेलू और अंतरराष्ट्रीय लेन-देन के लिए डेबिट कार्ड अक्षम कर सकते हैं (एटीएम)।
7. महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए ओटीपी सत्यापन।
8. मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है।
9. एमएसएमइ ऋण, कृषि ऋण और डिजिटल ऋण ले सकते हैं।