भारत के सख्त तेवर से घबराया पाक, दुनिया से की शांति की गुहार

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान घबरा गया है. बीते कुछ दिनों में भारत ने आर्थिक और राजनयिक मोर्चे पर जिस तरह से पाकिस्तान को चोट पहुंचाई है उसके बाद से वह डरा और सहमा हुआ है. पहले बात-बात पर गीदड़भभकी देने वाला पाकिस्तान अब शांति की भीख मांग रहा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि हम भारत के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को पाकिस्तानी संसद में भारत के साथ ताजा हालात पर बयान दिया है. इसकी जानकारी खुद उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में दी. कुरैशी ने कहा कि सेना प्रमुख ने भी सेना की सतर्कता और तैयारियों के बारे में बताया. शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि चीन, ईरान और अन्य देशों के नेताओं ने भी तनाव की स्थिति को कम करने में अपनी मदद की पेशकश की. उन्होंने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं. हमें उम्मीद है कि भारत सभी मुद्दों का हल निकालने के लिए बातचीत करेगा.

बता दें कि इससे पहले बुधवार शाम को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी भारत के साथ शांति की अपील की. इमरान खान ने अपने बयान में कहा है कि दहशतगर्दी के लिए हम अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं चाहते हैं. पुलवामा में जो हुआ वो अफसोसनाक है. इमरान ने कहा कि हम फिर भारत को बातचीत के लिए दावत देते हैं और कहते हैं कि पुलवामा के सबूत हमें दीजिए, हम हर मुमकिन कार्रवाई करेंगे.

इससे पहले बुधवार को इस्लामाबाद में कुरैशी ने एक विशेष सलाहकार की बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में पूर्व विदेश सचिवों और राजनयिकों ने भाग लिया. बैठक में शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान शांति बहाली के लिए अपने कूटनीतिक प्रयासों को जारी रखेगा.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने की बात

पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान की प्रतिक्रिया से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है. अमेरिका, रूस, ब्रिटेन,चीन, फ्रांस और यूरोपीय संघ ने भारत और पाकिस्तान से अत्यधिक संयम बरतने और परमाणु शक्ति सम्पन्न दोनों पड़ोसी देशों से सैन्य गतिविधि बढ़ाने से बचने का आग्रह किया. तनाव बढ़ने से चिंतित अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से अलग- अलग बात की और उनसे सैन्य गतिविधि से बचने का आग्रह किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Subscribe us on Youtube