पर्रिकर के 3 फैसले, जिन्हें बाकी राज्यों में भी उठी लाने की मांग

लंबे समय से पैंक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया. सादगी और आखिरी वक्त तक जज्बे के साथ देश सेवा के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. गोवा में मनोहर पर्रिकर की पहचान न सिर्फ सहज और ईमानदार मुख्‍यमंत्री के तौर पर थी बल्कि वह लंबे समय तक राज्‍य के वित्‍तमंत्री भी रहे. बतौर वित्‍त मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कई ऐसे फैसले लिए जिनसे गोवा के आम लोगों को बड़ी राहत मिली. आज हम आपको मनोहर पर्रिकर के 3 बड़े फैसलों के बारे में बताएंगे.

पेट्रोल की कीमतों में ऐतिहासिक कटौती

बतौर वित्‍त मंत्री मनोहर पर्रिकर ने साल 2012 में पेट्रोल की कीमतों में 11 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. यह पहली बार था जब गोवा में पेट्रोल की कीमत में इतनी बड़ी कटौती की गई थी. पर्रिकर के इस फैसले का देशभर में स्‍वागत हुआ.

 यही नहीं, केंद्र की कांग्रेस सरकार ने भी अन्‍य राज्‍यों को पर्रिकर के इस फैसले से सीख लेने की सलाह दी.  बता दें कि 2012 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पेट्रोल की कीमत घटाकर 55 रुपये तक करने का वादा किया था. इसी के तहत पर्रिकर ने यह अहम फैसला लिया. जब यह प्रस्‍ताव पर्रिकर ने विधानसभा के पटल में रखा तब गोवा में पेट्रोल की कीमत 66 रुपये के करीब थी.

गोवा में गृह आधार
मनोहर पर्रिकर ने गोव की गृहणियों महिलाओं के लिए गृह आधार योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत 2012 में गोवा सरकार ने गृहणियों को हर महीने 1000 रुपये भत्ता देने का ऐलान किया. ये भत्ता उन परिवारों की महिलाओं को मिलने की शुरुआत हुई जिनकी सालाना आमदनी 3 लाख रुपये से कम थी. पर्रिकर के इस फैसले को देश के कई अन्‍य राज्‍यों ने भी फॉलो किया. इसके अलावा पर्रिकर ने राज्‍य में लड़की की शादी के लिए आर्थिक मदद देने की भी शुरुआत की.

शराब की कीमत में बढ़ोतरी 

सैलानियों को लुभाने वाले राज्‍य गोवा में शराब एक बड़ा मुद्दा है. यही वजह है कि शराब को लेकर मनोहर पर्रिकर ने कई कठोर फैसले लिए.उन्‍होंने भारत में बनी विदेशी शराब और बियर पर वैल्यू एडेड टैक्स यानी वैट में 20 से 22 फीसदी तक का इजाफा कर दिया था.

इसके अलावा हाल ही में खुले में शराब पीते पकड़े जाने पर 2 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रस्‍ताव भी लाया गया. बता दें कि पर्रिकरन ने बीते 30 जनवरी को आखिरी बार बतौर वित्‍त मंत्री गोवा का आम बजट पेश किया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *