सुरक्षा एजेंसी एनआईए ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर टॉप मोस्ट वांटेड नक्सलियों की सूची आतंकवादियों की तर्ज पर जारी की

देश की सबसे बड़ी सुरक्षा एजेंसी एनआईए ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर टॉप मोस्ट वांटेड नक्सलियों की सूची आतंकवादियों की तर्ज पर जारी की है।

सूची में कई नक्सली छग के अबूझमाड़ इलाके के हैं । मोस्ट वांटेड नक्सलियों की सूची में पहला नाम मुपल्ला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति उर्फ रामन्ना का है । इस पर कुल 3 करोड़ का इनाम घोषित है । हाल ही में इसके रिटायर होने और इसकी जगह सेंट्रल कमेटी के महासचिव पद पर नम्बाल्ला केशव राव उर्फ बासवा राजू को नियुक्त किये जाने की जानकारी नक्सलियों ने जारी की है । इसके बारे में खुफिया एजेंसी का मानना है कि यह दो माह पहले अबूझमाड़ से निकलकर झारखंड के रास्ते नेपाल होकर फिलीपींस के किसी अस्पताल में इलाज करा रहा है ।

इसके बाद केशव राव उर्फ नम्बाल्ला बासवा राजू का नाम आता है जिसके अबूझमाड़ में छिपे होने की बात सामने आ रही है । इनके अलावा टॉप मोस्ट वांटेड की सूची में झारखंड के सारेन्दिया में सक्रिय प्रशांत बोस उर्फ किशनजी का नाम है ।

छग , आंध्रप्रदेश , उड़ीसा बॉर्डर पर सायन्ना नाम के नक्सल नेता के होने का अंदेशा एनआईए को है । अगला नाम मल्लोइयुला वेणुगोपाल का नाम है , जो छग महाराष्ट सीमा में सक्रिय है और वहां से नक्सल गतिविधियों को लीड कर रहा है ।

एनआईए ने इन टॉप मोस्ट वांटेड नक्सलियों की तस्वीरों के साथ इनके सम्भावित ठिकानों की जानकारी भी मुहैया कराई है जिससे इनकी पहचान करना आसान हो ।

यद्यपि एजेंसी का मानना है कि बड़े नक्सल नेता किसी एक ठिकाने पर ज्यादा समय नहीं ठहरते और लगातार मूव्हमेंट करते रहते हैं जिससे इन्हें पकड़ना थोड़ा मुश्किल होता है ।

सरकार के पास गणपति और बासवा राजू की तीन दशक पुरानी तस्वीर के अलावा उसकी किसी भी एजेंसी के पास इनकी ताजा तस्वीर नहीं है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *