भूकंप से हिल गया यह देश…सड़कें फटी और इमारतें हो गई जमीनदोज

नई दिल्ली। अलास्का का दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप 7 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के आने के बाद दहल गया। यहां भूकंप इतना विनाशकारी था कि जमीन में दरार तक आ गई। लोग इधर उधर भागने लगे। घरों में रखा सामान उलट-पुलट होने लगा। भूकंप इतना खतरनाक था कि इसके बाद 40 से ज्यादा बार धरती हिली।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप राज्य के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के 7 मील उत्तर में केंद्रित था। भूकंप के बाद एक बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई जिसके बाद करीब 10 हजार लोगों ने अंधेरे में ही रात बिताई. भूकंप के बाद कई इमारतें और पुल ध्वस्त हो गए हैं। बता दें कि करीब 3 लाख लोग आसपास के क्षेत्र में और 1 लाख लोग एंकोरेज में रहते हैं।

अलास्का के दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप में 7.0 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया। नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने यह जानकारी दी। हालांकि, कुछ ही देर बाद इस चेतावनी को रद्द कर दिया गया।

एजेंसी के यूएस सुनामी वार्निंग सिस्टम की बुलेटिन में कहा गया उत्तरी अमेरिका में अन्य अमेरिकी और कनाडाई प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए, सुनामी के खतरे का स्तर का मूल्यांकन किया जा रहा है।

प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि हवाई द्वीप को कोई खतरा नहीं है। न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक विनाशकारी भूकंप के बाद अधिकारियों ने अलास्का में जारी किए गए सुनामी अलर्ट की चेतावनी को रद्द कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *