निर्वाचन तैयारियों का जायजा ,सुब्रत साहू ने कांकेर, राजनांदगांव, कवर्धा और बेमेतरा का किया दौरा

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने चार जिलों कांकेर, राजनांदगांव, कबीरधाम और बेमेतरा का दौरा कर विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने इन सभी जिला मुख्यालयों में जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों की बैठक लेकर मतदान और मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों की शंकाओं का समाधान कर जरूरी मार्गदर्शन एवं निर्देश भी दिए। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर बिश्नोई एवं श्रीमती पद्मिनी भोई साहू तथा पुलिस महानिरीक्षक एवं विधानसभा निर्वाचन के सुरक्षा नोडल अधिकारी दीपांशु काबरा भी उनके साथ थे।

 

सुब्रत साहू ने चारों जिलों में मतदान केन्द्रों एवं मतगणना स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर एवं दिव्यांगों के लिए रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री साहू ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कमीशनिंग, वेब-कास्टिंग वाले मतदान केन्द्रों और महिला मतदाताओं के लिए स्थापित किए जा रहे संगवारी मतदान केन्द्रों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए।

श्री साहू ने प्रथम चरण के निर्वाचन वाले कांकेर और राजनांदगांव जिले तथा द्वितीय चरण के निर्वाचन वाले कबीरधाम और बेमेतरा जिले में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने प्रत्येक मतदान केन्द्र में आकर्षक सेल्फी जोन बनाने के निर्देश दिए। श्री साहू ने कहा कि इस पहल से युवा मतदाताओं में विशेष रूप से उत्साह बढ़ेगा।

 

उन्होंने बताया कि सेल्फी जोन बनाने के लिए पोस्टर भेजे जा रहे हैं। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे ऐसे मतदान केन्द्रों पर विशेष नजर रखें जहां मतदान की गति काफी धीमी हैं। ऐसे मतदान केन्द्रों में उपयुक्त व्यवस्था बनाएं जिससे कि मतदान जल्दी-जल्दी हो सके और लोगों को राहत मिले।

पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान दल को सुरक्षित लाने-ले जाने के लिए विशेष रणनीति बनाएं और चाक-चौबंद व्यवस्था रखें। शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए मतदान केन्द्रों के आस-पास पेट्रोलिंग पार्टी को लगातार गश्त करने कहें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने उम्मीद जताई कि सभी अधिकारी बेहतर समन्वय और टीम भावना से काम करेंगे तथा निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी निर्वाचन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Subscribe us on Youtube