बिलासपुर । CG News: अगर ट्रेन यात्रा के दौरान किसी यात्री को गंदगी, पानी की कमी, चादर-कंबल की अव्यवस्था, स्टाफ का गलत व्यवहार या कोई अन्य असुविधा होती है, तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। रेलवे यात्रियों की हर समस्या का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह तत्पर है। किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए यात्री 139 नंबर पर कॉल करके हेल्पलाइन की मदद ले सकते हैं।
महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी यह नंबर 24 घंटे सक्रिय रहता है। यात्रा के दौरान टीटीई या कोच अटेंडेंट से सीधे भी समस्या साझा की जा सकती है, जिन्हें सभी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा रेलवे सोशल मीडिया पर भी सक्रिय है—अगर कोई यात्री रेलवे के आधिकारिक X (पूर्व Twitter) अकाउंट को टैग कर शिकायत करता है, तो उसे तुरंत संबंधित विभाग तक पहुंचाया जाता है।
‘रेलवे मदद’ जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए भी यात्री मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, फोटो अपलोड कर सकते हैं और स्टेशन, पार्सल, लगेज या सुझाव से जुड़ी जानकारी भी साझा कर सकते हैं। रेलवे हर शिकायत की मॉनिटरिंग कर रहा है और समयबद्ध समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि यात्रियों को बेहतर और सुरक्षित यात्रा अनुभव मिल सके.