पार्सल लेने अब भाग दौड़ की जरुरत नहीं…घर बैठे मिल जाएगा…

रायपुर। रेल से पार्सल मंगाने के बाद अब सामान लेने के लिए आपको स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पार्सल सीधे आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े अधिक खर्च करना पड़ेगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन की दो दर्जन ट्रेनों की पार्सल बोगियों को रेलवे प्रशासन ने प्राइवेट कंपनी को 5 साल के लिए लीज पर दिया है। पार्सल बोगियों को लीज पर दिए जाने से अब पार्सल सीध घर पहुंचेगा।

पार्सल बोगी का किराया ठेका कंपनी तय करेगी। वर्तमान में रायपुर मंडल से चलने वाली दुर्ग जयपुर एक्सप्रेस और रायपुर बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन की पार्सल बोगी को लीज पर दी गई है। ठेकेदार के कर्मचारी स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय के पास तैनात रहेंगे। ठेकेदार के कर्मचारी ही सामान बुक करेंगे।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे के पार्सल कार्यालय से हमेशा की तरह पार्सल भेजा जाएगा। लीज पर दी गई गाडिय़ों में रेलवे के पार्सल के लिए जगह अलग से रहेगी। रायपुर रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय से 1 माह में करीब 45 लाख रुपए के राजस्व की प्राप्ति होती है। यहां पार्सल भेजने के लिए अक्सर पब्लिक की भीड़ लगी रहती है। यात्री का सामान स्टेशन से पहले पहुंचने पर यात्री के मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है। इसमें यात्री स्टेशन जाकर कार्यालय से पार्सल ले लेता है इसके बाद भी रेलवे ने पार्सल बोगियों को लीज पर दिया है। इस व्यवस्था से रेलवे को एक मुश्त किराया मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *