Auto News : बीएमडब्ल्यू आई4 (BMW i4) इलेक्ट्रिक सेडान आज भारत में 69.90 लाख की शुरुआती कीमत लॉन्च हो गई है। यह बीएमडब्लू ग्रुप इंडिया (BMW Group India)का तीसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी (electric car)है। कंपनी ने इससे पहले दिसंबर 2021 में आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी (IX Electric SUV)और मार्च 2022 में मिनी इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया था। बीएमडब्ल्यू आई 4 के लॉन्च के साथ, कंपनी के पास अब लग्जरी व्हीकल स्पेस (luxury vehicle space)में कारें के सबसे बड़े लाइन-अप में से एक है।

बीएमडब्ल्यू i4 भारत की सबसे लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक गाड़ी है, जो एक बार चार्ज करने पर 590 किमी तक की ड्राइविंग रेंज के साथ आती है। i4 के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो रही है और इसकी डिलीवरी जुलाई 2022 की शुरुआत में शुरू होगी।

बीएमडब्ल्यू आई4 पांचवी जनरेशन ईड्राइव टेक्नोलॉजी के साथ आती है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर, सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स दी गई है। इलेक्ट्रिक मोटर 335 bhp और 430 Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकती है और कार को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 5.7 सेकंड में पहुंचा सकती है।

also read: Auto News : इंतजार खत्म, आज लॉन्च हो गई ये नई मोटरसाइकिल, देखें कीमत और फीचर्स

बीएमडब्ल्यू i4 एक स्लिम 110 मिमी हाई-वोल्टेज, फ्लोर-माउंटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है जो 80.7 kWh की क्षमता के साथ आती है। बैटरी वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर (WLTP) साइकिल पर 590 किमी तक की रेंज पेश कर सकती है, जिसका मतलब है कि भारत में किसी भी अन्य EV की तुलना में इसकी सबसे लंबी रेंज है।