रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की मंत्री परिषद की बैठक आज मंगलवार शाम होगी। पहली बार कैबिनेट की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। भूपेश कैबिनेट की यह महत्वपूर्ण बैठक शाम 5 बजे शुरू होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास से ही बैठक लेंगे। इसके लिए मुख्य सचिव कार्यालय ने छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाइटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सभी मंत्रियों के निवास को मुख्यमंत्री निवास से जोड़ने के लिए निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते यह बड़ा निर्णय लिया गया है।
बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और इससे बचाव के लिए भूपेश सरकार , केंद्र सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए एक के बाद बड़े कदम उठा रही है। पूरे प्रदेश में लॉक डाउन को कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे समय में कैबिनेट की यह बैठक इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बैठक में कोरोना वायरस को लेकर चर्चा और समीक्षा के साथ ही आगे की रूपरेखा बनाई जा सकती है। बैठक में विधानसभा को लेकर भी चर्चा होगी, क्योकि 25 मार्च को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। कोरोना से सुरक्षा और बचाव के लिए सदन की कार्यवाही 25 मार्च तक स्थगित की गई थी। आगे भी सदन चलने की उम्मीद कम है।

ऐसे में बजट पारित कराने एक दिन का विशेष सत्र बुलाने को लेकर बैठक में चर्चा होगी। सरकार भी प्रयास करेगी की विशेष सत्र में बजट पारित कराया जा सके। इसी तरह परीक्षा अवधि में स्कूल, कॉलेज बंद होने से स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव रखा जा सकता है, जिस पर मुहर लगने की संभावना है। साथ ही किसानों के लिए महत्वपूर्ण फैसले लिया जा सकता है, क्योंकि प्रदेश का मौसम लगातार करवट बदल रहा है। बारिश और ओले की मार किसानों पर भारी पड़ रही है, लिहाजा किसानों के लिए सरकार कोई फैसला ले सकती है। इससे पहले 19 मार्च को कैबिनेट की बैठक होने वाली थी, जिसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की दृष्टि से एहतियातन स्थगित किया गया था।