CG NEWS : आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशनों’ कार्यक्रम का समापन समारोह संपन्न

 

आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशनों' कार्यक्रम का समापन समारोह संपन्न

रायपुर। CG NEWS देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’, आजादी के 75 साल और भारत के अभूतपूर्व विकास और विकास का जश्न मना रहा है। इस संबंध में भारतीय रेलवे ने लोगों और युवाओं को भारत के गौरवशाली इतिहास से जोड़ने के उद्देश्य से स्वतंत्रता संग्राम में रेलवे की भूमिका को उजागर करने के लिए एक सप्ताह का उत्सव मनाया। यात्रा करने वाली जनता और बड़े पैमाने पर लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए उत्सव प्रभावशाली थे।

 

प्रह्लाद जोशी, संसदीय कार्य मंत्री, रावसाहेब पाटिल दानवे, रेल और कोयला और खान राज्य मंत्री, रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दरसाना जरदोश, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने आज नई दिल्ली में आयोजित सप्ताह भर चलने वाले समारोह ‘आज़ादी की रेल गढ़ी और स्टेशनों’ के समापन समारोह में भाग लिया। समारोह के दौरान रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वी के त्रिपाठी भी मौजूद थे।

 

 

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार, अपर महाप्रबंधक सहित सभी विभागों के मुख्य प्रधान अधिकारी तथा अन्य अधिकारी इस कार्यक्रम से जुड़े थे। बिलासपुर मंडल, रायपुर मंडल तथा नागपुर मंडल के अधिकारी भी इस कार्यक्रम से जुड़े थे। सभी जोन एवं मंडल के अधिकारी इस भव्य समापन समारोह के आयोजन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा प्रत्यक्षदर्शी बने ।

 

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रह्लाद जोशी ने कहा, “माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारतीय रेलवे ने इस प्रतिष्ठित सप्ताह में विभिन्न स्थानों पर भारत भर में कई स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करके एक उत्कृष्ट कार्यक्रम का आयोजन किया है। मैं आज इस तरह के भव्य समारोह की मेजबानी करने और मुझे स्वतंत्रता सेनानियों के साथ बातचीत करने का अवसर देने के लिए भारतीय रेलवे को बधाई देता हूं। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के अनुभव निश्चित रूप से युवा पीढ़ी को प्रबुद्ध करेंगे और देशभक्ति की भावना जगाएंगे।

 

समापन समारोह के दौरान विभिन्न स्थानों से वीसी के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी और परिवार के सदस्य शामिल हुए. सभी जोनल रेलवे भी ऑनलाइन मोड के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े देश भर में 75 स्टेशनों और 27 ट्रेनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए रेलवे द्वारा तैयार की गई एक फिल्म को कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित किया गया।भारत गौरव दिव्य काशी आदि अमावस्या एक्सप्रेस को वीसी के माध्यम से मदुरै से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उत्तर रेलवे के कलाकार द्वारा एक नुक्कड़ नाटक किया गया।

 

भारतीय रेल पर सप्ताह भर चलने वाले समारोहों के दौरान गतिविधियों में स्टेशन भवन की रंगीन रोशनी और सजावट शामिल थी। स्टेशनों पर प्रदर्शनियां, फोटो गैलरी और स्टैंडी डिस्प्ले लगाए गए थे। वीडियो क्लिप दिखाए गए और स्टेशन प्लेटफॉर्म पर देशभक्ति के गीत बजाए गए। स्टेशन के महत्व को उजागर करने के लिए स्टेशन से संबंधित स्वतंत्रता संग्राम के सार वाले नुक्कड़ नाटक और स्किट का मंचन किया गया। प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान, कुछ ट्रेनों को फूलों से सजाया गया और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया।