CG RESULT BREAKING : कुछ देर में ही बदल गया 12वीं का टॉपर, रायगढ़ की बेटी कुंति ने किया टॉप, देखिये नयी मेरिट लिस्ट
 

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 12 बजे 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम (10th and 12th board exam results) जारी कर दिए है। परिणाम के साथ ही शिक्षा विभाग ने दोनों ही काक्षाओं में टॉप करने वालों छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की। 10वीं बोर्ड परीक्षा में रायगढ़ की सुमन पटेल(Suman Patel of Raigarh) और कांकेर की सोनाली (Kanker stundent  Sonali) बाला ने 98.67 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। लेकिन 12वीं बोर्ड परीक्षा में जारी मेरिट लिस्ट को कुछ ही समय में विभाग ने बदल कर नई लिस्ट जारी कर दी। सर्वाधिक अंक पाने वाली अभ्यर्थी का नाम जहां 16 वे नम्बर पर है तो वहीँ दूसरे नम्बर पर आने वाली अभ्यर्थी का नाम 12 वे नंबर पर है। तीसरे नम्बर पर आने वाले छात्र का नाम पहले नम्बर पर है।

 

पहले जारी लिस्ट में बालोद के रितेश कुमार साहू 95.60 प्रतिशत (Ritesh Kumar Sahu 95.60 percent) के साथ प्रदेश में अव्वल था। लेकिन कुछ ही देर बाद शिक्षा विभाग के सचिव वीके गोयल (Education Department Secretary VK Goyal) ने नई लिस्ट जारी की, जिसमें टॉप करने वाले रितेश चौथे स्थान पर खिसक गए। वहीं रायगढ़ की कुंती साव 98.20 प्रतिशत (Kunti Sao of Raigad 98.20 percent) के साथ पहले नंबर पर आ गई। यहीं नहीं कुंती साव के बाद बिलासपुर की खुशबू वाधवानी 96.40 प्रतिशत(Khushboo Wadhwani of Bilaspur 96.40 percent) के साथ दूसरे और रेणुका चंद्रा 95.80 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर आ गई।

 

रीतेश टॉपर से चौथे पर खिसक गये

उधर मेरिट लिस्ट जारी हुई और इधर रीतेश को बधाईयों का सिलसिला शुरू हो गया। कई टीवी चैनल और वेबसाइट पर नाम फ्लैश होने लगे, कई जगहों पर पर इंटरव्यू भी चल गये। लेकिन तभी अचानक से 12.55 पर एक नयी मेरिट लिस्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल ने डाली। जिसमें पूरी मेरिट लिस्ट ही बदल गयी। रीतेश साहु जो टॉपर थे, वो चौथे नंबर चले गये, जबकि 35वें पर नंबर कुंती साहू 1ST  पोजिशन पर आ गयी।

 

कमाल की बात ये है कि खुशबू वाधवानी 482 अंकों के साथ दूसरे, रेणुका चंद्रा 479 अंकों के साथ तीसरे, रीतेश कुमार साहू 478 अंकों के साथ चौथे और शिवम साव 477 अंकों के साथ चौथे नंबर पर नयी मेरिट लिस्ट में थे। जबकि पहले जारी हुए लिस्ट में दूसरे नंबर की खुशबू वाधवानी 32वें, 31वें नंबर पर रेणुका चंद्रा थी।

पहले ही लिस्ट में दूसरे नंबर की टापर टॉप 10 से बाहर 

इससे पहले जो मेरिट लिस्ट जारी हुई थी उसमें रितेश साहू पहले नंबर पर थे, जो नयी लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गये, जबकि दूसरे नंबर की संजना वर्मा दूसरे नंबर से 15वें नंबर पर चली गयी। वहीं तीसरे नंबर पर आये विमल कुमार तो टॉप टेन से ही आउट हो गये।

 

12 वी की नयी मेरिट लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लीक करें – HR_TOP10_2022

 

12 वी की पहले वाली लिस्ट

 

 

मजदूर की बेटी ने किया टॉप 

कुंति रायगढ़ के बड़े हल्दी इलाके में रहती है। कुंति के स्कूल प्रिंसिपल घनश्याम साहू ने बताया कि कुंति के पिता परमेश्वर साव ऊफ परसू पेशे से मजदूर हैं। हर सुबह वो काम की तलाश में निकलते हैं, कभी ऐसा भी होता है कि रोजी नहीं मिलती। मगर परिवार के हालत कुंति के हौसलों को कभी डिगा नहीं सकी। घनश्याम ने बताया कि हमारे स्कूल आदर्श ग्राम भारती शाला में सबसे टैलेंटेड बच्ची कुंति ही है। कुंति ने 10वीं में भी टॉप किया था।

 

साइकिल चलाकर जाती थी 7 किलोमीटर दूर स्कूल 

 

कुंति हर क्लास टेस्ट और पुरानी परिक्षाओं में भी फुल मार्क्स के साथ पास होती रही है। पढ़ाई में उसकी लगन को देखकर स्कूल के प्रिंसिपल घनश्याम ने उसकी ट्यूशन फीस माफ कर दी थी। कुंति हर रोज 7 किलोमीटर दूर साइकिल चलाकर पुसौर में अपने स्कूल आती थी। अब सुबह से ही कुंति को बधाई देने लोग मिलने पहुंच रहे हैं और फोन कॉल्स पर जिला शिक्षा अधिकारी ने भी बधाई दी है।