छत्तीसगढ़ में पहली एच.आई.व्ही. वायरल लोड टेस्टिंग मशीन का मंत्री सिंहदेव ने किया उद्घाटन

रायपुर। एच.आई.व्ही. संक्रमितों के शरीर में दवाईयों का असर जांचने राज्य की पहली मशीन का लोकार्पण  स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया। मरीजों के लिर यह सुविधा निःशुल्क होगी। इस मशीन से  एच. आई व्ही  मरीजों को जांच करवाने  में आसानी होगी और बड़े आसानी से इस का रिपोर्ट प्राप्त किया जा सकेगा।

इसका संचालन रायपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा किया जाएगा। एच.आई.व्ही. संक्रमितों की बेहतर देखभाल और उनके उपचार के प्रभावी प्रबंधन में यह सेंटर बेहद कारगर साबित होगा। छत्तीसगढ़ में एच.आई.व्ही. पीड़ितों के लिए निःशुल्क सेवाओं और इलाज का दायरा बढ़ने के साथ ही उनकी जीवन प्रत्याशा बढ़ाने में वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर से खासी मदद मिलेगी।

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्था (NACO – National Aids Control Organization) द्वारा सभी राज्यों को एच.आई.व्ही. वायरल लोड टेस्टिंग मशीन दी गई है.  छत्तीसगढ़ में यह पहली और एकमात्र मशीन है जिससे एड्स पीड़ितों में एच.आई.व्ही. संक्रमण की गंभीरता की मात्रात्मक जानकारी मिल सकेगी।  कार्यक्रम में रायपुर मेडिकल कॉलेज के  प्रोफेसर,वरिष्ट डॉक्टर्स और  रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा , रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *