मुख्य सचिव आरपी मंडल ने सभी निगम आयुक्तों पत्र लिख कर दिया ये निर्देश

रायपुर।  मुख्य सचिव आरपी मंडल ने नगर पालिका निगम के आयुक्तों को एक पत्र  लिख कर  सफाई व्यवस्था को अभियान के रूप में कार्य करने का निर्देश दिया है. पत्र में कहा है कि 8 नवंबर के बैठक में विभिन्न नगर पालिका निगमों की विस्तृत समीक्षा की गई. जिसमें निगम क्षेत्र में अभियान के रूप में कार्य किए जाने का निर्णय लिया गया.

आयुक्तों को ये निर्देश दिये गए-

  1. निगमों में सफाई व्यवस्था में तत्काल आवश्यक सुधार किया जाए. नगर निगम आयुक्त का यह दायित्व होगा कि उनके क्षेत्र में शत प्रतिशत डोर टू डोर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हो तया शहर में किसी भी स्थान अथवा मार्ग पर कचरा एकत्रित न रहे.
  1. यह सुनिश्चित किया जाए कि शहर में पथ प्रकाश आदि की व्यवस्था सुचारु रुप से चले. इसके साथ ही ऊर्जा की बचत के लिए समय पर इन्हें बंद किया जाए.
  1. सड़क निर्माण एवं मरम्मत का कार्य प्राथमिकता पर लिया जाए एवं शहर में सड़कों के क्षरण के कारण बने गड्ढों की तत्काल मरम्मत की जाए.
  1. पेयजल व्यवस्था का सुचारू संपादन सुनिश्चित किया जाए तथा इससे संबंधित शिकायतों का निदान समय सीमा में किया जाए
  1. जनसुविधा के लिए संचालित मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालयों में समस्या का तत्काल निदान किया जाए तथा इस योजना का आवश्यक प्रचार प्रसार किया जाए.

मुख्य सचिव ने कहा कि समस्त नगर निगम आयुक्त उपरोक्तानुसार कार्यों को मिशन मोड़ पर संचालित किए जाने स्वयं पहल करें तथा कार्य स्थल का निरीक्षण भी करें. कार्यों का औचक निरीक्षण स्वयं मेरे तथा विशेष सचिव, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, संचालक, संभागायुक्त एवं जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी. इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *