रायपुर। कोरोना वायरस से प्रदेश को सुरक्षित रखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूल-कॉलेज को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय 31 मार्च 2020 बंद रहेंगे हैं। इस आदेश के बाद शिक्षा मंत्री ने शराब दुकानों को भी बंद करने को लेकर बड़ा बयान दिया है। शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा है कि सरकार को शराब दुकान बंद करने पर विचार करना चाहिए। शराब दुकानों में अक्सर लोगों की भीड़ रहती है। ऐसे में सरकार को इस फैसले पर विचार करना चाहिए।

राज्य शासन द्वारा विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कार्यरत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को अन्य राज्यों एवं देश के बाहर आयोजित होने वाले वर्कशॉप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि, सम्मेलन और प्रशिक्षण आदि में भाग लेने के लिए पूर्व में जारी अनुमतियों को भी निरस्त कर दिया गया है। साथ ही आगामी आदेश तक राज्य के बाहर एवं विदेश प्रवास पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसके आलावा सरकार ने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक भाग-एक एवं भाग-दो तथा स्नातकोत्तर भाग-एक तथा सेमेस्टर पद्धति में सेमेस्टर एक, दो एवं तीन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। केवल स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं यथावत आयोजित होंगी।