Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज आज,जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

हिंदू पंचांग ( hindu panchang) अनुसार, हरियाली तीज का व्रत हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई दिन, रविवार को रवि योग में मनाई जा रही है। रवि योग में व्रत-पूजन से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी और मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी।

Read more : कान्हा क्लब में धूमधाम से मनाया गया हरेली तिहार’, खिलाड़ियों के बीच हुई गेडी दौड़ और नारियल फ़ेक प्रतियोगिता

हिंदू पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है। इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई दिन, रविवार को रवि योग में मनाई जा रही है। रवि योग में व्रत-पूजन से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी और मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी।

हरियाली तीज( hariyali teej) की मान्यताएं

-हरियाली तीज( hariyali teej) का त्योहार नवविवाहित स्त्रियों के लिए बहुत ही विशेष होता है। हरियाली तीज पर महिलाएं ससुराल से मायके आती हैं।

– हरियाली तीज( hariyali teej) के मौके पर हाथो में मेंहदी लगना बहुत ही शुभ माना गया है।

– हरियाली तीज( hariyali teej) के एक दिन पहले सिंघारा मनाने की परंपरा होती है। जिसमें ससुराल पक्ष तरफ से नवविवाहित महिलाओं के लिए कपड़े, आभूषण, श्रृंगार के सामान और मिठाईयां भेजी जाती है।

भगवान शिव को अर्पित करें ये पूजा सामग्री

गाय का दूध, गंगाजल, पंचामृत दही, मिश्री, शहद, नए वस्त्र, बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, जनेऊ, आदि

माता पार्वती को अवश्य चढ़ाएं ये चीजें

हरे रंग की साड़ी,चुनरी और सोलह श्रृंगार से जुड़े सुहाग के सामान जिसमें मुख्य रूप से सिंदूर, बिंदी, चूडियां, महौर, खोल, कुमकुम, कंघी, बिछिआ, मेहंदी, दर्पण और इत्र इत्यादि।