जानिए क्यों काटा गया इतना चालान, ट्रक मालिक को पटाना होगा छह लाख का जुर्माना, पढ़िए पूरी खबर

नए मोटर व्‍हीकल कानून के आने के बाद वाहनों के भारी भरकम चालान काटे जाने का सिलसिला जारी है।  अब ताजा मामला ओडिशा के संबलपुर से सामने आया है जहां ट्रैफिक नियम तोड़ने पर नगालैंड के एक ट्रक मालिक पर 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह पूरा मामला ओडिसा का जिसमें ट्रक चालक के पास जरुरी दस्तवेज और कई सालों से रोड टेक्स नहीं देने की वजह से इतना बड़ा जुर्मान देना होगा।

6 लाख से ज्यादा का जुर्मान एक ट्रक मालिक क लिए सदमे से काम नहीं है। दरअसल पूरे देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागु होने से जनता में भय का माहौल बना हुआ है। कई राज्यों ने इस  नियम को लेकर विचार कर रही है। तो कही इसका जम कर विरोश भी हो रहा है। हाल की ताजा खबर है छत्तीसगढ़ में पुलिस कर्मियों की भी चालान काटी गई है जिसमें 35 से भी ज्यादा पुलिस विभाग के कर्मचारियों का चालान काटा गया है। और 40 हजार का जुर्माना वसूला गया।

सूत्रों ने बताया कि संबलपुर के आरटीओ ने ट्रक नंबर NL 08 D 7079 के लिए यह चालान ड्राइवर दिलीप कर्ता   और ट्रक मालिक शैलेश शंकर लाल गुप्ता के खिलाफ काटा। ट्रक मालिक शैलेश शंकर लाल गुप्ता पिछले पांच साल (21 जुलाई से 30 सितंबर 2019) से रोड टैक्‍स नहीं दे रहे थे। यह टैक्‍स 6,40,500 रुपये तक पहुंच गया था। यह चालान ओडिशा मोटर व्‍हीकल टैक्‍सेशन एक्‍ट  के तहत काटा गया है।

सूत्रों ने बताया कि आरटीओ ने जरूरी दस्‍तावेज (वाहन इंश्‍योरेंस, पॉलूशन संबंधी रिकॉर्ड आदि) नहीं रखने को लेकर भी जुर्माना ठोंका। ट्रक मालिक पर जनरल ऑफेंस के तहत 100 रुपये, हवा और ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन करने पर 1000 रुपये, माल वाहन में यात्री ढोने के आरोप में 5000 रुपये, बिना अनुमति के वाहन चलाने के आरोप में 5000 रुपये और इंश्योरेंस नहीं कराने के आरोप में 1000 रुपये का चालान काटा गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *