आइये जानते : इस बार बिग बॉस 13 में क्या ख़ास और नया है

टीवी रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ 13 th  रविवार रात 9 बजे से टेलिवीज़न के पर्दे पर दस्तक दे चुका है।हर बार की तरह इस बार भी फ़िल्म अभिनेता सलमान ख़ान शो को होस्ट कर रहे हैं। 29 सितम्बर को बिग बॉस सीज़न 13 की ग्रैंड ओपनिंग हुई जिसमें कार्यक्रम में 13 सदस्यों की एंट्री हुई। लेकिन इस बार ये सीज़न पहले से अलग है।

आइए आपको शो के उन नए नियमों के बारे में, जो आज से पहले बिग बॉस के किसी भी सीज़न में देखने को नहीं मिले थे –

1-  महिलाएं और 5 पुरुष- ऐसा पहली बार हुआ है कि जब कार्यक्रम में महिला प्रतियोगियों की संख्या पुरुष प्रतियोगियों की संख्या से ज्यादा है। शो में हिस्सा लेने वाले कुल 13 सदस्यों में से 8 महिलाएं हैं- रश्मि देसाई, देबोलीना भट्टाचार्य, कोएना मित्रा, माहिरा शर्मा, शेफाली बग्गा, शहनाज़ गिल, दलजीत कौर और आरती सिंह।

साथ ही इस बार शो में शामिल होने वाले पुरुष प्रतियोगी हैं- सिद्धार्थ शुक्ला, अबु मलिक, सिद्धार्थ डे, पारस छाबड़ा और आसिम रियाज़।

2 – घर की मालकिन– अमीषा पटेल- पहले सिर्फ बिग बॉस घर के मालिक होते थे।  लेकिन इस बार बिग बॉस के साथ-साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल को घर की मालकिन बनाया गया है। वो घरवालों पर पूरी तरह से अपनी नज़रें रखेंगी। अमीषा ने रविवार वो बिग बॉस 13 के प्रीमियर पर कहा कि “ज्यादातर कॉन्टेस्टेंट जो घर के अंदर जा रहे हैं वो सिंगल हैं और मैंने सबके बीच काफी स्पार्क्स् देखे हैं। तो वो घर में सिंगल जाएंगे और शायद डबल निकलेंगे।

3 – सारे काम पहले ही बाँट दिए गए हैं- बीते सालों के बिग बॉस के सीज़न्स में दर्शक देखते आए होंगे कि घरवालों में से एक सदस्य को कप्तान बनाया जाता था। ये कप्तान ही घरवालों को बताता था कि है कि घर में किस व्यक्ति को क्या काम करना है। लेकिन इस बार ये सब पहले से बता दिया गया है।  कौन खाना बनाएगा, कौन घर की सफाई करेगा, कौन टॉयलेट साफ़ करेगा, ये सब शो शुरू होने से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है।

4  – BFF – बेड फ्रेंड फॉरएवर- इस नियम के तहत हर प्रतियोगी को एंट्री के मौक़े पर ही अपना ‘बेड फ्रेंड फॉरएवर’ चुनने का मौक़ा मिलेगा।अपने इन बीएफ़एफ के साथ प्रतियोगी पूरे शो को दौरान अपना बेड शेयर करेंगे। रविवार को हर प्रतियोगी को बीएफ़एफ वाला एक कलर टैग भी दिया गया है और उनसे कहा गया है कि वो घर के अंदर जाकर अपना बेड पार्टनर ढूंढिए। इसके बाद मंगलवार को सबको पता लगेगा कि कौन प्रतियोगी किसके साथ सोएगा। अभी तक सिर्फ रश्मि देसाई और सिद्धार्थ शुक्ला को ही पता है की वो कार्यक्रम में एक दूसरे के साथ बेड शेयर करने वाले हैं।

5 – चौथे हफ्ते में होगा फाइनल-शो के प्रीमियर की रात सलमान ख़ान ने शो के फिनाले के बारे में खुलासा करके इसमें होने वाले ट्विस्ट के बरे में इशारा कर दिया है। इस बार कुछ प्रतियोगी चार हफ्तों में ही फिनाले में अपनी जगह बना सकते हैं। इस टिकट को जीतने वाले प्रतियोगी को इसे बचाए रखने के लिए आगे बेहतर परफॉर्म करना होगा, ऐसा अंदाजा लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *